सुबह से हो रही तेज बारिश से पारा हुआ धड़ाम

मेरठ। आज मानसून ने सुबह पश्चिमी उप्र,एनसीआर में काले बादलों और बारिश के साथ प्रवेश किया। सुबह से ही बारिश और तेज हवा से तापमान में काफी कमी आई है। कृषि अनुसंधान संस्थान के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डा0 एन सुभाष ने बताया कि अभी बारिश हालांकि तेज नहीं होगी। लेकिन ये जो बारिश हो रही है ये मानसूनी बारिश है और इसका मतलब है कि मानसून अब पूरी तरह से मेरठ और आसपास के जिलों में प्रवेश कर चुका है। बारिश के चलते जगह—जगह जलभराव की स्थिति बनी हुई है। कुछ इलाकों में बिजली भी गुल है। बारिश होने से बच्चों को स्कूल जाने में परेशानी का सामना करना पड़ा। 

मेरठ और पश्चिमी उप्र के जिलों में बुधवार की सुबह की शुरूआत तेज धूप और उमस के साथ हुई थी। आज गुरुवार को मौसम बिल्कुल उल्टा हो गया। आज बारिश और ठंडी हवाओं के चलते जहां लोगों केा उमस और गर्मी से राहत मिली है वहीं दूसरी ओर तापमान में भी काफी कमी आई है। हालांकि आज मौसम विभाग ने बारिश होने की संभावना जताई थी। जो कि सच साबित हुई। कृषि विवि के मौसम केंद्र के प्रभारी डा.एन सुभाष ने बताया कि मेरठ में मानसून के आने की संभावित तिथि 30 जून और एक जुलाई बताई थी। आज से उन्होंने नम हवाओं के चलने की संभावना व्यक्त की है। नम हवाओं के चलने के बाद मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो गया है। आज दिन से बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है। जिले में हालांकि बारिश की संभावना गत सोमवार से बनी हुई थी। लेकिन गर्मी के चलते लोग बेहाल थे। दिन में उमस भरी तेज गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया था। मौसम विभाग मुताबिक आगामी तीन दिनों तक रुककर बारिश की संभावना है।

डा. एन सुभाष ने बताया कि इस समय मानसून की जो रफ्तार है उसके मुताबिक इसमें दो तीन दिन का और विलंब हुआ है। मेरठ और आसपास के जिलों में अब तीन दिन तक झमाझम बारिश के आसार हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts