विवि में बीबीईएस विभाग इस साल से

एप्लाइड माइक्रोबायोलॉजी सीटों की संख्या बढकर 30 हुई
 ऑनलाइन जूम बैठक में विवि ने लिए कई निर्णय

 मेरठ। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में मंगलवार को विद्वत परिषद की एक बैठक कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला की अध्यक्षता में ऑनलाइन जूम एप के माध्यम से आयोजित की गई। जिसमें निम्नलिखित निर्णय लिए गए। इस साल से विवि बीबीईएस शारीरिक शिक्षा विभाग इस साल से शुरू करेगा इस पर करने का निर्णय लिया गया। जूम मीटिंग में अन्य निर्णय भी लिए गये।
 34 विभागों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार बनाए गए पाठ्यक्रमों को स्वीकृति प्रदान की गई। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के निर्देशानुसार राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत विद्यार्थी अब 2 पाठ्यक्रमों में एक साथ अध्ययन कर सकेंगे। ऑनलाइन कोर्सेज के अंतर्गत प्रमाण पत्र एवं डिप्लोमा पाठ्यक्रम राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के साथ तैयार किए जाएंगे साथ ही यूजीसी के निर्देशानुसार उच्च स्तरीय ई कंटेंट भी तैयार किए जाने का निर्णय लिया गया। विश्वविद्यालय के संगठक कॉलेज जेवर स्थित महाविद्यालय में इसी वर्ष से कुछ पाठ्यक्रम शुरू किए जाने का निर्णय लिया गया जिसमें फिल्म, डिफेंस एंड स्टडीज तथा एविएशन से जुड़े पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे। इन पाठ्यक्रमों को संचालित करने के लिए 12 सहायक आचार्य एक प्राचार्य नियुक्त करने का भी निर्णय लिया गया।
बैठक में यूजीसी के निर्देशानुसार तथा उत्तर प्रदेश शासन के 15अक्टूबर २०१९ के शासनादेश के अनुसार विश्वविद्यालय में वरिष्ठ आचार्य हो सकेंगे। यह प्रोन्नति आचार्य के रूप में 10 वर्ष सेवा के उपरांत दी जा सकेगी।विश्वविद्यालय के सभी नियमित विभागों में जहां पर शिक्षकों की संख्या कम है, ऐसे विभागों में संविदा के आधार पर 4 शिक्षकों के पद सृजित किए जाने  स्वीकृति प्रदान की गई। विश्वविद्यालय परिसर स्थित एमबीए डिपार्टमेंट में एग्जीक्यूटिव एमबीए पाठयक्रम शुरू करने की स्वीकृति प्रदान की गई। विश्वविद्यालय अप्लाइड माइक्रोबायोलॉजी की सीटों की संख्या 20 के स्थान पर 30 सीट करने का निर्णय लिया गया।विश्वविद्यालय परिसर पर संस्कृत विभाग में ज्योतिर्विज्ञान में डिप्लोमा ऑनलाइन मोड में तथा परिसर में ही फार्मेसी में स्नातक पाठ्यक्रम चलाने की अनुमति प्रदान की गई।बैठक में प्रति कुलपति प्रो. वाई विमला, कुलसचिव धीरेंद्र कुमार वर्मा, प्रो. मृदुल गुप्ता, प्रो. हरे कृष्णा, प्रो. बीरपाल सिंह, प्रो. भूपेंद्र सिंह, प्रो. प्रशांत कुमार आदि मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts