अग्निपथ योजना का विरोध
- उत्तर प्रदेश में बेअसर रहा भारत बंद
 हाई अलर्ट पर पुलिस, चप्पे-चप्पे पर पहरा
लखनऊ (एजेंसी)।
अग्निपथ योजना के विरोध में सोमवार को भारत बंद के आह्वान का यूपी में कोई असर नहीं दिख रहा है। दोपहर तक कहीं से भी रास्ता जाम, प्रदर्शन या दुकानें आदि बंद कराने की कोशिश की कोई घटना सामने नहीं आई है।
डीजीपी मुख्यालय ने बंद को लेकर रविवार को ही अलर्ट जारी किया था। सभी जिलों को व्यापक सुरक्षा प्रबंध करने के निर्देश दिए गए थे। सार्वजनिक व निजी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने वाले, पुलिस बल पर पथराव करने वाले और रास्ता जाम करके आम नागरिकों को मुसीबत में डालने वालों के खिलाफ सख्ती से पेश आने की हिदायत भी दी गई थी। पुलिस व आरएएफ के अलावा 132 कंपनी पीएसी पहले से मोर्चे पर है।
संवेदनशील जिलों में जोन स्तर से भी पुलिस बल आवंटित किया गया है। साथ ही सभी वरिष्ठ अफसरों को खुद फील्ड में उतरने के निर्देश दिए गए हैं। अग्निपथ योजना के विरोध में पिछले कुछ दिनों से चल रहे प्रदर्शन के कारण पहले से सख्ती बरती जा रही है। प्रदेश के 12 जिलों में प्रदर्शन के दौरान हुई घटनाओं में 34 मुकदमे भी दर्ज किए गए हैं। इन मुकदमों में 242 से ज्यादा लोग गिरफ्तार किए गए हैं। इसके अलावा शांतिभंग के आरोप में सीआरपीसी की धारा 151 के तहत भी 145 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। प्रदर्शनकारियों को समझाने-बुझाने के प्रयास भी चल रहे हैं।
भारत बंद और भर्थना में प्रदर्शन की सूचना से हड़कम्प
इटावा में अग्निपथ स्कीम के विरोध में भर्थना में रेलवे ट्रेक जाम करने व रेलवे स्टेशन पर धरना प्रदर्शन करने संबधित वीडियो वायरल होने से प्रशासन में हड़कम्प मच गया। सोमवार सुबह ही पुलिस, आरएएफ, जीआरपी ने पूरे स्टेशन परिसर को छावनी में परिवर्तित कर दिया था। सभी यात्री ट्रेनों के साथ स्टेशन परिसर में भी चेकिंग अभियान चलाया गया। सुरक्षा को लेकर भरथना रेलवे स्टेशन व रेलवे ट्रैक छावनी बना रहा।
वहीं प्रदर्शन की सूचना पर एसएसपी जयप्रकाश सिंह ने पुलिस बल के साथ इटावा रेलवे स्टेशन, रोडवेज बस स्टैंड, आईटीआई चौराहा, भरथना चौराहा एवं जीआईसी ग्राउंड की सुरक्षा का निरीक्षण किया।



रेलवे ने रद की 529 ट्रेनें

नई दिल्ली (एजेंसी)।
सशस्त्र बलों में नई भर्ती योजना 'अग्निपथ' के खिलाफ देश के विभिन्न हिस्सों में विरोध प्रदर्शन के बीच आज भी कई ट्रेनें रद्द हैं। रेलवे ने 181 मेल/एक्सप्रेस और 348 पैसेंजर ट्रेनें कैंसिल कर दी है। उत्तर रेलवे के अनुसार, विभिन्न उत्तर रेलवे टर्मिनलों से पूर्व की ओर जाने वाली कुल 18 ट्रेन सेवाओं को आज रद्द कर दिया गया है। रेलवे ने आगे बताया कि केंद्र की अग्निपथ भर्ती योजना के विरोध के मद्देनजर 71 दिल्ली क्षेत्र की जाने वाली कम्यूटर ट्रेनों (वापसी सेवाओं सहित) को भी आज के लिए रद्द कर दिया गया है।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts