चाइल्ड पीजीआई  में जल्द बनेगी एमएनआईसीयू 

कम्युनिटी एंपावरमेंट लैब के साथ मिलकर होगा काम

नोएडा, 17 जून 2022। पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ चाइल्ड हेल्थ (चाइल्ड पीजीआई)  में जल्द ही मातृ एवं नवजात गहन देखभाल इकाई (एमएनआईसीयू) स्थापित की जाएगी। इस मातृ एवं नवजात गहन देखभाल इकाई  की स्थापना नियोनाटोलॉजी विभाग के एनआईसीयू कॉम्प्लेक्स में की जाएगी। संस्थान में इस एमएनआईसीयू की स्थापना के लिए लखनऊ की कम्युनिटी एंपावरमेंट लैब (सीईएल) द्वारा चाइल्ड पीजीआई के साथ मिलकर कार्य किया जा रहा है। इस परियोजना को अंतिम रूप देने के लिए सीईएल के प्रोग्राम निदेशक प्रमोद सिंह, ऑपरेशन निदेशक विवेक सिंह एवं केएमसी क्वालिटी इंप्रूवमेंट कोऑर्डिनेटर प्रिया चतुर्वेदी  ने संस्थान के निदेशक प्रो. अजय सिंह और नियोनाटोलॉजी विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो. रुचि राय से भेंट की। 

संस्थान के निदेशक प्रो. अजय सिंह ने बताया उत्तर प्रदेश की वर्तमान सरकार नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दे रही है। इस विशेष वार्ड में बीमार नवजात शिशु के साथ- साथ शिशु की माता को भी भर्ती किया जाएगा ताकि दोनों की चिकित्सकीय देखभाल एक साथ की जा सके और इस दौरान मां से उसका बच्चा भी अलग नहीं रहेगा। यह नवाचार नवजातों के चिकित्सकीय परिणामों में सुधार और नवजात मृत्यु दर को कम करने में मील का पत्थर साबित होगा। 

बैठक में प्रो. अजय सिंह निदेशक  ने कहा कि एमएनआईसीयू  की स्थापना के लिए संस्थान की ओर से सीईएल को पूर्ण सहयोग प्रदान किया जाएगा। यह एमएनआईसीयू  चार बिस्तरों वाली होगी। उन्होंने बताया चाइल्ड पीजीआई को सीईएल के सहयोग से बच्चों एवं नवजात शिशु की चिकित्सा क्षेत्र में अनुसंधान एवं नवाचार का राष्ट्रीय सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा। 

 नियोनाटोलॉजी विभाग की अध्यक्ष डॉ रुचि राय ने बताया संस्थान का न्यूनेटल इंटेंसिव केयर यूनिट (मातृ एवं नवजात गहन देखभाल इकाई) पहले से ही उत्तर प्रदेश, दिल्ली, और फरीदाबाद के कई निकट एवं सुदूरवर्ती क्षेत्रों के नवजात शिशुओं की देखभाल कर रहा है। संस्थान में एमएनआईसीयू  की स्थापना से नवजातों की देखभाल में और सुविधाओं का विस्तार हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts