पीएचडी की उपाधि लेकर लौटे डॉ. रविन्द्र सिंह का हुआ जोरदार स्वागत 


डॉ. रविन्द्र सिंह के आवास पर लगा बधाई देने वालों का ताँता 


सरधना (मेरठ) पीएचडी की उपाधि हासिल कर सरधना पहुँचने पर दलित परिवार में जन्मे डॉ. रविन्द्र सिंह एडवोकेट का नगर वासियों व दलित समाज के लोगों ने ढोल नगाड़ों व फूल मालाओं के साथ भव्य स्वागत किया। पीएचडी की उपाधि मिलने पर उनके परिजनों में ख़ुशी का माहौल है जिसके चलते उन्होंने मिठाई बांटकर अपनी ख़ुशी का इजहार किया। दिन भर उनके आवास पर बधाई देने वालों का ताँता लगा रहा। दलित समाज में हर्ष का माहौल है की उनके सामाज का एक युवा इस डिग्री को हासिल करने में सफल हुआ है। 

सरधना में मौहल्ला टाउनहॉल रोड पर रहने डॉ रविन्द्र सिंह एडवोकेट को सोकरेट सोशल एवं रिसर्च यूनिवर्सिटी द्वारा संविधान क्लब नई दिल्ली में पी.एच.डी. की उपाधि से नवाजा गया। डॉ० रविन्द्र सिंह एडवोकेट के सोमवार को सरधना पहुंचने पर क्षेत्र के गणमान्य लोगों ने पुलिस चौकी बस स्टैण्ड चौराहे पर उनका फूल माला पहनाकर तथा ढोल नगाड़ों के साथ भव्य स्वागत किया। डॉ० रविन्द्र सिंह एडवोकेट को पी.एच.डी. की उपाधि मिलने पर उनके परिजनों में ख़ुशी का माहौल है उन्होंने मिठाई बांटकर ख़ुशी का इजहार किया। डॉ० रविन्द्र सिंह एडवोकेट ने पी.एच.डी. की उपाधि प्राप्त कर अपने परिवार व समाज के साथ-साथ सरधना का भी नाम रोशन किया है। डॉ० रविन्द्र सिंह एडवोकेट ने बताया कि यह उपाधि प्राप्त करना उनका सपना था जो आज उनके परिजनों के सहयोग से पूरा हो गया है। इससे पूर्व उन्होंने  (B.Sc,Ag, M.Sc, Ag, B.Ed, M.A.-Pol.Sci, M.A.-Edu, LLB, LLM, P.hd, DMLT, 10+2Urdu, CTET, CCC) में सफलता प्राप्त करली थी। 

उन्होंने बताया कि पीएचडी की उपाधि पर जो टोपी पहनाई जाती है इस टोपी को मैंने बचपन देखा था उस समय नहीं पता था कि यह टोपी हासिल करने के लिए क्या करना पड़ता है जब बड़ा हुआ तो पता चला कि यह टोपी पीएचडी करने पर पहनाई जाती है बस तभी से में इसे पाने की डगर पर चल पड़ा था। उन्होंने बताया कि पीएचडी की उपाधि हासिल करने ने वैसे तो पूरे परिवार का सहयोग है लेकिन इसका श्रेय उनकी स्वर्गीय माताजी श्रीमति  सुंदरी देवी को जाता है। उन्होंने बताया कि उनके पिता फूल सिंह सरधना के लोकप्रिय इंटर कॉलेज से प्रधान लिपिक के पद से सेवा निर्वित है। डिग्री प्राप्त करने के बाद अपने आवास पर पहुंचे डॉ रविन्द्र सिंह को उनके पिता फूल सिंह ने गले लगा लिया इस दौरान उनकी आँखों में ख़ुशी के आँसू छलक गए उनकी पत्नी ज्योत्सना सिंह व भाई शिवानंद सिंह,बहन बबीता गौतम, बहनोई राजू गौतम गाज़ियाबाद की ख़ुशी का भी ठिकाना नहीं था। बधाई देने वालों का दिनभर उनके आवास पर ताँता लगा रहा। इस अवसर पर पूर्व चेयरमैन निजाम अंसारी, पूर्व चेयरमैन असद गालिब. इरफान जावेद सिद्दकी, सरधना व्यापार मंडल अध्यक्ष पंकज जैन,बाल रोग विशेषज्ञ डॉ महेश सोम, अशरफ राणा, सलीम अंसारी,ईश्वर दयाल गौतम, मंजूर मलिक,अजय गौतम, सभासद सुभाष वेदप्रकाश, महिपाल वाल्मीकि. सोहनवीर सिंह, एडवोकेट सुहेल शाह, मोहनवीर सिंह . शिवानन्द सिंह, ललित गर्जुर, रिकू जाटव,संजय जाटव,राम किशोर जाटव,संजय शर्मा, श्याम कुमार सानिया, शबाना मालिक आदि मुख्य रूप से शामिल रहे। 



No comments:

Post a Comment

Popular Posts