19 पुरुषों की नसबंदी कराने वाली आशा कार्यकर्ता सुदेश सम्मानित

पुरुष नसबंदी कराने वाले संतुष्ट लाभार्थियों से स्वास्थ्य विभाग ने किया संवाद

सभी ने “छोटा परिवार सुखी परिवार” के नारे को सार्थक बताया

मुजफ्फरनगर, 20 जून 2022। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. महावीर सिंह फौजदार के निर्देशन में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गालिबपुर में पुरुष नसबंदी कराने वाले संतुष्ट लाभार्थियों के साथ बैठक की गई। बैठक में लाभार्थियों से संवाद स्थापित किया गया और 19 पुरुषों की नसबंदी कराने वाली आशा कार्यकर्ता सुदेश को सम्मानित किया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. महावीर सिंह फौजदार ने बताया -जीवन में परिवार नियोजन का विशेष महत्व है लेकिन अभी भी लोगों में जागरूकता का अभाव है। खासकर पुरुष नसबंदी को आगे नहीं आते हैं, इसलिए आशा कार्यकर्ता भी महिलाओं को ही नसबंदी के लिए प्रेरित करती हैं, लेकिन आशा कार्यकर्ता सुदेश ने 19 पुरुषों की नसबंदी कराकर यह साबित कर दिया कि पुरुष वर्ग भी नसबंदी में आगे आ सकता है।



अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व परिवार नियोजन कार्यक्रम की नोडल अधिकारी डॉ. दिव्या वर्मा ने बताया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गालिबपुर के अंतर्गत कार्य करने वाली आशा कार्यकर्ता सुदेश को सराहनीय कार्य के सम्मानित किया गया है। ब्लॉक कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर (बीसीपीएम) कविता के कुशल निर्देशन में आशा कार्यकर्ता सुदेश ने अपने क्षेत्र में सबसे ज्यादा 19 पुरुषों की नसबंदी कराई और उनका मार्गदर्शन किया। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) विपिन और डीसीपीएम अनुज ने भी आशा कार्यकर्ता सुदेश को सराहनीय कार्य के लिए बधाई दी। उन्होंने बताया -आज पुरुष नसबंदी कराने वाले संतुष्ट लाभार्थियों से संवाद स्थापित किया गया और परिवार नियोजन पर विस्तार से चर्चा कर उनका मार्गदर्शन किया गया। नसबंदी कराने वाले सभी पुरुषों ने संतुष्टि जाहिर की और छोटा परिवार सुखी परिवार के नारे को सार्थक बताया।

जिला परिवार कल्याण प्रबंधक डॉ. दिव्यांक दत्त ने कहा - खुशहाल परिवार के लिए महिला व पुरुष दोनों की सहभागिता जरूरी है। उन्होंने कहा- वर्तमान समय में महिला नसबंदी की अपेक्षा पुरुष नसबंदी अधिक सुरक्षित व सरल है। उन्होंने अपील की कि पुरुष परिवार नियोजन में अपनी सहभागिता दिखाते हुए आगे आएं और नसबंदी को अपनाएं। जिला परिवार कल्याण विशेषज्ञ खालिद हुसैन ने कहा परिवार नियोजन से जीवन को सुखद बनाया जा सकता है, इसलिए परिवार नियोजन का जीवन में विशेष महत्व है। इस अवसर पर मुर्सलीन ग्राम प्रधान गालिबपुर, तंजीम अली, युनुस प्रधान राशन डीलर, आशा कार्यकर्ताओं में सुदेश, बबीता, गीता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शशीबाला, पुष्पा, भरपाई, ताहिर, हसीनुद्दीन, अरुण व योगेश चौहान आदि उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts