नेशनल हेराल्ड मामला

 राहुल गांधी से ईडी की पूछताछ जारी
 कांग्रेसियों ने किया हंगामा, कई हिरासत में
नई दिल्ली (एजेंसी)
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश हुए हैं। नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तलब हुए राहुल से एसोसिएटेड जर्नल्स लमिटेड के अधिग्रहण को लेकर पूछताछ की जा रही है। खास बात है कि ईडी ने मामले में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को भी 23 जून को तलब किया है।
सोमवार को राहुल से यंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड इंडिया की तरफ से एजेएल के अधिग्रहण से जुड़े सवाल किए जा रहे हैं।
 राहुल गांधी के साथ आए सीनियर नेताओं और कांग्रेस के सैकड़ों कार्यकर्ताओं को ईडी के दफ्तर से करीब एक किलोमीटर पहले ही पुलिस ने रोक दिया। इन सीनियर नेताओं में मल्लिकार्जुन खड़गे, पवन खेड़ा, दिग्विजय सिंह, भूपेश बघेल शामिल हैं। यही नहीं पुलिस की ओर से कार्यकर्ताओं को गाड़ियों में भरकर ले जाया जा रहा है। हालांकि कार्यकर्ता विरोध कर रहे हैं और बसों में जाने के लिए तैयार ही नहीं हैं
खास बात है कि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की तरफ से शुरू किए गए अखबार नेशनल हेराल्ड का प्रकाशन एजेएल  करती थी। इस अखबार को कांग्रेस का मुखपत्र भी कहा जाता रहा है। साल 2010 में आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रही एजेएल को नई कंपनी वाआईएल ने टेक ओवर कर लिया था। उस दौरान इसके निदेशक सुमन दुबे और सैम पित्रोदा थे। इसके बाद भारतीय जनता पार्टी के नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने दिल्ली हाईकोर्ट में शिकायत दर्ज कराई थी। उन्होंने शिकायत में सोनिया गांधी, राहुल गांधी समेत कई अन्य लोगों का नाम शामिल किया था।
बाहर समर्थकों ने किया बवाल
ईडी दफ्तर के भीतर राहुल गांधी से सवाल-जवाब का दौर जहां जारी है वहीं बाहर कांग्रेस समर्थकों का प्रदर्शन भी जारी है। वहीं मध्य दिल्ली इलाके में प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया। इसके अलावा कांग्रेस नेता रजनी पाटिल, अखिलेश प्रसाद सिंह, एल हनुमंतैया और थिरुनावुक्करसर को राहुल गांधी के समर्थन में प्रदर्शन के लिए मंदिर मार्ग पीएस में हिरासत में ले लिया गया।



आराधना मिश्र और नसीमुद्दीन सिद्दीकी हाउस अरेस्ट

लखनऊ।
कांग्रेस कार्यालय के बाहर धारा 144 का नोटिस चस्पा किया गया। किसी भी तरह का प्रदर्शन करने की इजाजत नहीं दी गई है। लखनऊ में धारा 144 लागू होने की वजह से प्रदर्शन करने की तैयारी में लगे कांग्रेस की विधानमंडल दल की नेता आराधना मिश्र मोना और वरिष्ठ नेता पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी और पूर्व एमएलसी हुस्ना सिद्दीकी को पुलिस ने हाउस अरेस्ट कर लिया है। उधर, अजय कुमार लल्लू समेत तमाम कांग्रेसी नेताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।
यूपी कांग्रेस के प्रिंट मीडिया इंचार्ज अशोक सिंह कहा कि लोकतंत्र में दमनकारी नीति अपनाकर भाजपा आम जनता की आवाज दबाना चाहती है। आज होने वाले प्रदर्शन को लेकर कांग्रेस के बड़े नेताओं को हाउस अरेस्ट करने पर यूपी कांग्रेस के तमाम नेताओं ने आक्रोश जताया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts