तंबाकू खाना छोड़ो, जीवन से नाता जोड़ोः डॉ. प्रशांत

सीएचसी पुरकाजी पर विश्व तम्बाकू निषेध जागरूकता माह के अन्तर्गत गोष्ठी का आयोजन

मुजफ्फरनगर, 24 मई 2022। विश्व तम्बाकू निषेध जागरूकता माह के अन्तर्गत मंगलवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पुरकाजी पर हेल्थ प्रोफेशनल्स के लिए एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. अरुण कुमार ने की।

एसीएमओ एवं कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. प्रशांत कुमार ने बताया "विश्व तम्बाकू निषेध दिवस 2022" के अवसर पर तम्बाकू नियंत्रण के लिए एक माह (15 मई से 15 जून 2022 तक) का अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में जनपद स्तर पर एनटीसीपी,एनपीसीडीसीएस एवं एनएमएचपी कार्यक्रम के अन्तर्गत कार्यरत परामर्शदाता/ मनो चिकित्सक द्वारा ब्लॉक स्तर पर शिविरों व गोष्ठी के माध्यम से तंबाकू का सेवन कर रहे व्यक्तियों को परामर्श देते हुए उसे छोड़ने के लिये प्रेरित किया जा रहा है। इसके अंतर्गत तम्बाकू से फेंफड़ों का रोग, हृदय रोग, हार्टअटैक और लकवा जैसी बीमारियों के जोखिमों के बारे में बताया जा रहा है। उन्होंने युवाओं को संदेश देते हुए कहा कि तंबाकू खाना छोड़ो, जीवन से नाता जोड़ो।  

साईकोथेरेपिस्ट मनोज कुमार ने बताया -नशा के खिलाफ अभियान को हर घर तक ले जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा युवाओं को नशा न करने और न ही दूसरों को नशीले पदार्थों के सेवन की अनुमति देने का संकल्प लेने की जरूरत है।

साइकेट्रिस्ट डॉ अर्पण जैन ने कहा- हमें किशोरावस्था से ही आवश्यक कदम उठाने चाहिए। क्योंकि यह एक सामाजिक दायित्व है, इसलिए परिवार के साथ-साथ सामाजिक एवं शैक्षणिक संस्थानों को नशा मुक्ति के लिए प्रयास करने चाहिए। नशा हमें शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक तथा आध्यात्मिक रूप से नुकसान पहुंचाता है। समय रहते इलाज होने से परिणाम हमेशा सुखद होता है।

प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. अरुण कुमार ने कहा-तंबाकू जानलेवा है। विश्व में होने वाली मौतों और बीमारियों का सबसे बड़ा कारण तंबाकू का सेवन है। अगर तंबाकू का सेवन नहीं करेंगे तो हम कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचे रहेंगे।

सामुदायिक स्वास्थ्य नर्स कपिल आत्रेय ने कहा - नशे के खिलाफ हमें जंग जीतनी है तो उसकी सबसे पहले शुरुआत अपने अपने घरों से ही करनी होगी और बच्चों को बताना होगा कि नशा शान नहीं बस नाश है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts