नियमित टीकाकरण को लेकर कार्यशाला का आयोजन

कार्यशाला में स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों व अन्य अधिकारियों ने किया प्रतिभाग


मुजफ्फरनगर, 24 मई 2022। जनपद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ महावीर सिंह फौजदार के मार्गदर्शन में मंगलवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत माइक्रो प्लान को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम को ओर अधिक सुदढ़ करने को लेकर चर्चा की गई। कार्यशाला में नियमित टीकाकरण माइक्रोप्लान को तैयार करते समय किन बातों का ध्यान रखा जाए, जिससे सभी गांव व मोहल्लों को उनकी जनसंख्या के अनुपात में सेवाएं उपलब्ध कराई जा सकें, इस बारे में जानकारी दी गई, जिससे गर्भवती महिलाओं और शून्य से दो वर्ष की आयु के बच्चों का संपूर्ण टीकाकरण किया जा सके। कार्यशाला में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में आने वाली त्रुटियों एवं कमियों के निस्तारण के लिए भी चर्चा की गई।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ महावीर सिंह फौजदार ने कहा - यह अभिमुखीकरण कार्यशाला नियमित टीकाकरण अभियान को और अधिक सुदृढ़ करने में महत्वपूर्ण योगदान देगी। उन्होंने बताया यह अभिमुखीकरण कार्यशाला ब्लॉक स्तर पर एएनएम एवं सुपरवाइजर के लिए भी की जाएगी, जिससे कि एएनम और अधिक बेहतर तरीके से माइक्रो प्लान बनाकर उसका क्रियान्वयन कर नियमित टीकाकरण अभियान में शत प्रतिशत रूप से लक्ष्य को पाना सुनिश्चित कर सकें।

कार्यशाला में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रशांत कुमार ,रीजनल टीम लीडर डॉ संजय मल्होत्रा, सर्विलेंस मेडिकल ऑफिसर डॉ ईशा गोयल, डीएमसी यूनिसेफ तरन्नुम, जिला सहायक प्रतिरक्षण अधिकारी प्रदीप शर्मा, अभिषेक जैन सहित समस्त ब्लॉक के चिकित्सा अधीक्षक एवं प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक, ब्लॉक कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर एवं प्रतिरक्षण अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts