प्रगति के आंकडो को पोर्टल पर समय से और सही अंकित करना सुनिश्चित करें:-डीएम

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संपन्न हुयी जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक
समस्त एमओआईसी तैनाती स्थल पर ही निवास करें
आशा हैल्थ वर्कर का समय पर हो भुगतान, अन्यथा की जायेगी कार्यवाही
मेरठ ।विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी दीपक मीणा की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आहूत की गयी। बैठक में स्वास्थ्य कार्यों की बिन्दुवार समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि प्रगति के आंकडो को पोर्टल पर समय से और सही अंकित करना सुनिश्चित करें जिससे कि प्रत्येक चिकित्सीय कार्य की समीक्षा ठीक ढ़ग से की जा सके तथा धीमी प्रगति वाली योजनाओ में संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय करते हुये लक्ष्य के अनुरूप शत.प्रतिशत प्रगति लाना सुनिश्चित किया जाये।
जिलाधिकारी द्वारा आयुष्मान भारत योजनान्तर्गत गोल्डन कार्ड की समीक्षा करते हुये कम प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुये निर्देशित किया गया कि गोल्डन कार्ड बनाने में जनपद की बहुत धीमी प्रगति देखी जा रही है। समस्त एमओआईसी तथा संबंधित अधिकारी ब्लॉकवार समीक्षा करते हुये प्रगति लाया जाना सुनिश्चित करें। यदि गोल्डन कार्ड बनवाने में लापरवाही एवं औसत से कम प्रगति लाये जाने पर संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय कर आवश्यक कार्यवाही की जाये।



तैनाती स्थल पर नहीं पाया गया एमओआईसी तो होगी कार्रवाई
जिलाधिकारी द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि यह सुनिश्चित किया जाये कि जनपद में समस्त एमओआईसी तैनाती स्थल पर ही निवास करें। यदि चैकिंग के दौरान कोई भी एमओआईसी तैनाती स्थल पर नहंी पाया गया तो संबंधित के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी। परिवार नियोजन, डिलीवरी, गर्भवती माताओं को दी जाने वाली आयरन की गोली, फोलिक ऐसिड वितरण की समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि संबंधित चिकित्साधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि गर्भवती माताओ को जो गोली दी जा रही है उनका समय पर सेवन किया जा रहा है या नहीं यदि नहीं किया जा रहा है तो कारणों की पहचान कर आवश्यक कार्यवाही करें।
हैल्थ एवं वेलनेस सेंटर की समीक्षा करते हुये निर्देशित किया गया कि जो भी सेंटर अभी बनना बाकी है उन पर त्वरित कार्यवाही करते हुये शत.प्रतिशत हैल्थ एवं वेलनेस सेंटर निर्माण कराते हुये प्रत्येक सेंटर पर सीएचओ की तैनाती सुनिश्चित करे। लंबित भुगतान के संबंध में जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि आशा, सहित अन्य हैल्थ वर्कर का एमओआईसी के स्तर पर शत.प्रतिशत समय से भुगतान किया जाये। उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि यदि आशा सहित अन्य हैल्थ वर्कर का भुगतान समय पर न करने पर संबंधित अधिकारियों का वेतन भी रोकने की कार्यवाही की जाये।
प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना, अंधता निवारण कार्यक्रम, कोविड वैक्सीनेशन, आयुष्मान भारत हैल्थ एकाउंट प्रोग्राम एवं अन्य स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुये निर्देशित किया गया कि लक्ष्य के अनुरूप कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।इस अवसर पर सीडीओ शशांक चौधरी, सीएमओ डा. अखिलेश मोहन, एमओआईसी सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts