दो गज की दूरी, टीकाकरण जरूरी : सीएमओ

बच्चों को कोविडरोधी टीका लगवाएं, कोविड प्रोटोकॉल भी सिखाएं
“मेरा कोविड केंद्र” एप से लें नजदीकी टीकाकरण केंद्र की जानकारी


हापुड़, 13 मई, 2022। कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण, सतर्कता और कोविड प्रोटोकॉल का पालन अभी भी जरूरी है। कोविडरोधी टीकाकरण का ही असर है कि संक्रमित होने के बाद लोग गंभीर नहीं हो रहे हैं और उन्हें अस्पताल जाने की जरूरत नहीं पड़ रही है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. रेखा शर्मा ने बृहस्पतिवार को यह बातें कहीं। 
सीएमओ ने बताया - पहली लहर में जहां संक्रमण से उभरने में दो सप्ताह का समय लग रहा था, दूसरी लहर के दौरान यह घटकर एक सप्ताह रह गया और अब तीन से चार दिन में ही लोग संक्रमण को मात दे रहे हैं। लगातार चल रहे टीकाकरण अभियान से कोरोना कमजोर पड़ा है। 12 साल के बच्चों को कोविडरोधी टीका अवश्य लगवाएं, यह पूरी तरह सुरक्षित और कारगर है। इसके साथ ही 60 साल से अधिक आयु वाले जिन बुजुर्गों को दूसरी डोज लगे नौ माह का समय पूरा हो चुका है वह नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर निशुल्क प्रीकॉशन डोज अवश्य लें। बुजुर्ग यदि टीकाकरण केंद्र पर जाने में असमर्थ हैं स्वास्थ्य विभाग की टीम उन्हें घर पर टीका लगाएगी।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. संजीव कुमार ने बताया “मेरा कोविड केंद्र” एप पर जाकर आप अपने नजदीकी सरकारी टीकाकरण केंद्र की जानकारी ले सकते हैं। टीकाकरण केंद्र पर जाकर 12 से 14 और 15 से 17 वर्ष के बच्चों को निशुल्क कोविडरोधी टीका लगवाएं। दोनों आयु वर्ग के बच्चों को 28 दिन के अंतराल पर दूसरी डोज लगवाना भी न भूलें। उन्होंने कहा बच्चों को कोविडरोधी टीका लगवाकर कोरोना से सुरक्षित करें। टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी होता है।

जनपद में कोविड टीकाकरण की स्थिति (11 मई, 2022 तक)
12 से 14 वर्ष                          53, 622
15 से 17 वर्ष                          1,33,472
18 से 44 वर्ष                          12,51,450
45 से 60 वर्ष                          3,89,640
60 वर्ष से अधिक                    2,14,535
----------------- 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts