निर्माणाधीन विकास परियोजनाओं का निरीक्षण कर गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश

-आयुक्त मेरठ मंडल सुरेन्द्र सिंह ने ली मंडलीय विकास कार्यों की समीक्षा बैठक
-मुख्यमंत्री द्वारा घोषित परियोजनाओं में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त

मेरठ। गुरुवार को आयुक्त मेरठ मंडल मेरठ सुरेन्द्र सिंह द्वारा कार्यालय आयुक्त सभागार में मंडल के समस्त मुख्य विकास अधिकारियों एवं कार्यदायी संस्थाआंे के प्रतिनिधियों के साथ मंडल में विभिन्न निर्माणाधीन परियोजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा घोषित परियोजनाओं में लंबितध्अनारंभ योजनाओं के संबंध में संबंधित विभाग एवं कार्यदायी संस्था से प्रगति के संबंध में जानकारी प्राप्त की। साथ ही सख्त निर्देश देते हुए कहा कि इनमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
    आयुक्त ने कहा कि निर्माणाधीन परियोजनाओं के अंतर्गत मंडल के अंतर्गत अलग-अलग जनपदों में निर्माणाधीन विद्युत उपकेन्द्र, ट्रांसमिशन लाइन, राजकीय डिग्री इंटर एवं आईटीआई कालेज, धार्मिक पर्यटन केन्द्र का जीर्णोद्धार कराया जाना तथा नगर विकास के अंतर्गत मॉडल पार्को का निर्माण उनका सौन्दर्यीकरण का कार्य पूरी तत्परता के साथ गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्धता के साथ कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने बैठक में उपस्थित समस्त मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने जनपद के अंतर्गत कराए जा रहे निर्माणाधीन विकास परियोजनाओ का समय-समय पर निरीक्षण कर गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। निर्देशित किया गया कि निर्माणाधीन परियोजनाओं की जिला स्तर पर समीक्षा करते हुए कार्यों का गुणवत्तापूर्ण ढंग से निर्माण कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।
    सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया गया कि जनप्रतिनिधियों से प्राप्त प्रस्तावों पर तुरंत एवं प्रभावी कार्यवाही करते हुए फंड को बिना देर किए रिलीज कर विकास कार्यों को गति प्रदान की जाए। तथा इसके अंतर्गत कराए जाने वाले कार्यों की क्वालिटी को ध्यान में रखकर कार्य कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।
  मेरठ मंडल में अमृत सरोवर योजना के संबंध में जनपदवार समीक्षा करते हुए तालाबों के चिन्हांकन से लेकर अन्य कार्यवाही की प्रगति के संबंध में जानकारी प्राप्त की गई। आयुक्त ने कहा कि प्रत्येक जनपद में योजनान्तर्गत 75 अमृत सरोवर का निर्माण कराया जाना है। उन्होंने कहा कि अमृत सरोवर का चिन्हांकन करने से पूर्व गांव एवं नदी, नहर से उसकी दूरी को देखा जाए। एवं अमृत सरोवर के आसपास वृक्षारोपण, पानी फिल्टर करने की व्यवस्था, लाइट, वॉकवे, बैठने की व्यवस्था आदि को विकसित करके प्रयास हो कि प्रदेश एवं देश के अंदर अमृत सरोवर का मॉडल स्थापित हो सके और उसमें प्रथम स्थान पर मेरठ मंडल रहे।
  इसी क्रम मंे मंडल के अंतर्गत नदियो के पुर्नजीवन हेतु बैठक में उपस्थित नदी पुर्नजीवन के प्रतिनिधि द्वारा गंगा, हिंडन, काली नदी, कलरव नदी, नीम नदी जैसी कई नदियों का जनपदवार प्रजेन्टेशन किया गया। मंडल में ग्राम पंचायत स्तर पर निर्माण कराई जा रही लाइब्रेरी की प्रगति की समीक्षा करते हुए दो माह के अंतर्गत शत-प्रतिशत लाईब्रेरी निर्माण कराये जाने के निर्देश दिए गए। इस अवसर पर मंडल के समस्त जनपदों में मुख्य विकास अधिकारी व अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts