10 मई क्रान्ति दिवस के भव्य आयोजन को प्रशासन ने बनाई रूपरेखा

-धूमधाम से मनेगा क्रान्ति दिवस, बच्चों को बताया जाएगा 10 मई का महत्व-डीएम
मेरठ। देश में स्वतंत्रता आन्दोलन की प्रथम चिंगारी का आगाज 10 मई 1857 को मेरठ की सरजमीं से हुआ था, इस ऐतिहासिक दिन को यादगार बनाने व इसके भव्य आयोजन के सम्बंध में जनपद स्तर पर तैयारियों को मूर्त रूप देते हुए जिलाधिकारी दीपक मीणा ने अवगत कराया कि क्रान्ति दिवस के अवसर पर प्रभात फेरी का आयोजन, कौमी एकता दौड़, स्कूलों कॉलेजों में क्रािन्त दिवस पर गोष्ठी, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का सम्मानित करने व शहीद स्मारक पर दीप प्रज्जवलन किया जाएगा। उन्होंने जनपद के नागरिकों से अपील करते हुए कहा है कि वे 10 मई क्रान्ति दिवस के अवसर पर अपना अनूठा सहयोग देते हुए इस दिवस को धूमधाम के साथ मनाएं।
   जिलाधिकारी दीपक मीणा ने उपस्थित अधिकाारियों एवं गणमान्यों से कहा कि क्रान्ति दिवस के इस महत्वपूर्ण दिन को पूरे हर्षोल्लास, धूमधाम एवं भव्यता के साथ मनाया जाए, ताकि वर्तमान पीढ़ी अमर शहीदों के बलिदान की महत्ता को समझ सके। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक व बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी स्कूल व कालेजों में 10 मई क्रान्ति दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित कराकर बच्चों को जनपद की अमर शहीदों की वीरगाथाओं से रूबरू कराएं।  
  अपर जिलाधिकारी नगर दिवाकर सिंह ने बताया कि 10 मई को प्रातः छह बजे एक प्रभात फेरी निकाली जाएगी, इसके साथ ही 6-30 बजे कौमी एकता दौड़ का आयोजन सीनियर व जूनियर दो ग्रुप में किया जाएगा। 7.15 से 7.30 बजे तक जनपद के प्रमुख स्थानों पर राष्ट्रीय गीतों को प्रसारण किया जाएगा। तथा प्रातः 7.45 पर शहीद स्मारक पर ध्वजारोहण का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा तथा प्रातः 10 बजे बाबा औघड़नाथ मन्दिर में स्वंत्रता संग्राम सेनानियों को सम्मानित किया जाएगा तथा सांय सात बजे शहीद स्मारक में शहीदों की याद में दीप प्रज्जवलन का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, तथा राष्ट्रीय गीतों का भी प्रसारण किया जाएगा। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन सत्य प्रकाश सिंह, नगर दिवाकर सिंह सहित अन्य सम्बंधित विभागीय अधिकारी, गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts