ड्रोन का प्रयोग कृषि व विद्यार्थियों लाभकारी सिद्घ हो रहा :- कुलपति

 ड्रेान तकनीक पर भूगोल विभाग में कार्यशाला का आयोजन

मेरठ। भूगोल विभाग चौधरी चरणसिह विश्वविद्यालय के तत्वाधान में ड्रोन तकनीकि के प्रति किसानों व विद्यार्थियों को जागरूक करने के क्रम में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें ड्रोन का प्रयोग कृषि के साथ साथ अन्य क्षेत्रों में किस प्रकार से लाभकारी सिद्ध हो रहा है इस बारें में बताया गया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ  कुलपति संगीता शुक्ला ने द्वीप प्रज्जवलित कर किया। कुलपति ने अपने सम्बोधन में कहा कि वर्तमान समय में ड्रोन तकनीकी ने पृथ्वी के सभी पहलुओं प्रभावित किया है साथ ही कुलपति ने किसानों व छात्र- छात्राओं को अपने शोध क्षेत्र में इस तकनीक का उपयोग करने के लिये प्रोत्साहित किया।  कुलपति के सम्बोधन उपरान्त प्रति कुलपति महोदया ने डॉ. दीपशिखा शर्मा समन्वयक भूगोल विभाग के द्वारा की गयी इस पहल को सराहनीय कार्य बताया जो भूगोल विषय में नए कीर्तिमान स्थापित करेगा। कार्यशाला में भूगोल विभाग के शिक्षक डॉ. शालू, डॉ. प्रवीन कुमार तथा छात्र-छात्राओं ने उत्साहपूर्वक योगदान दिया। इस कार्यशाला का आयोजन द्वारका नई दिल्ली तथा भूगोल विभाग, चौधरी चरणसिह विश्वविद्यालय मेरठ के संयुक्त तत्वाधान में किया गया।

कार्यशाला में मुख्य रूप से संकायध्यक्ष विज्ञान प्रो. मृदुल गुप्ता, गणित विभाग, संकायध्यक्ष तकनीक प्रो. हरे कृष्णा,सांख्यिकी विभाग, संकायध्यक्ष कला प्रो. नवीन चंद्र लोहानी, हिन्दी विभाग एवम् संकायध्यक्ष कृषि प्रो. शैलेन्द्र सिह गौरव, प्रो. विद्यनेश त्यागी विभागाध्यक्ष इतिहास विभाग एवम् डॉ. वन्दना एम सी ए विभाग आदि उपस्थित रहे। ड्रोन तकनीकी के मुख्य वक्ताओं द्वारा किसानों व छात्र . छात्राओं को प्रयोगात्मक रूप से इसे चलाना सिखाया गया साथ ही इस तकनीक की विस्तृत जानकारी कृषि व शोध के क्षेत्रों में इसके उपयोग को मुख्य रूप से बताया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से ग्राम रजपुरा से चौधरी नरेन्द्रसिह, चौधरी बीरपाल सिह, चौधरी धीरजसिह, ग्राम भटीपुरा से अरूण चौधरी, ग्राम दतावली के किसानों ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts