कटहल के हैं फायदे अनेक

कटहल की सब्जी को वेजिटेरियन हों या नॉनवेजिटेरियन लोग, सभी खाना बेहद पसंद करते हैं। घर की महिलाएं कटहल की न सिर्फ सब्जी बल्क‍ि उससे अचार, पकौड़े और कोफ्ता तक बनाती है। कटहल में प्रोटीन की मात्रा अन्य सब्जियों की तुलना मे ज्यादा होती है। कटहल का सेवन मोटापा कम करने से लेकर शरीर में खून की कमी तक दूर करने में मदद करता है। आइए जानते हैं कटहल का सेवन करने से शरीर को होते हैं कौन से फायदे।
कटहल खाने के फायदे-
पाचन-
अगर आप पाचन से जुड़ी समस्या से परेशान रहते हैं तो कटहल का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। कटहल अल्‍सर और पाचन संबंधी समस्‍या को दूर कर, कब्‍ज की समस्‍या से भी छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है।
एनीमिया से बचाव-
जो लोग एनीमिया की समस्या से परेशान रहते हैं उनके लिए कटहल का सेवन करना बेहद लाभकारी हो सकता है। शरीर में आयरन की कमी की वजह से व्यक्ति एनीमिया का शिकार हो जाता है। ऐसे में कटहल में मौजूद आयरन की मात्रा व्यक्ति को लाभ पहुंचाती है।
उच्च रक्तचाप-
कटहल में पाया जाने वाला पोटैशियम हार्ट से जुड़ी बीमारियों से सुरक्षित रखने के साथ हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को भी फायदा पहुंचाता है। कटहल  सोडियम के प्रभाव को कम करने में भी सहायता कर सकता है, जो रक्तचाप में वृद्धि का कारण माना जाता हैइसके उपयोग से ब्लड सर्कुलेशन भी नियंत्रित रहता है।
मोटापा कम करे-
मोटापा की समस्या को दूर या कम करने के लिए भी कटहल को डाइट में शामिल किया जा सकता है। कटहल फाइबर से समृद्ध होने की वजह से वजन कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, कटहल में कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। कटहल में मौजूद विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम आदि भी वजन नियंत्रण में मददगार साबित हो सकते हैं ।
थायराइड कंट्रोल करें-
थायराइड की समस्या में कटहल अहम भूमिका निभा सकता है। कटहल कॉपर का एक अच्छा स्रोत है, जो थायराइड मेटाबॉलिज्म को बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, कॉपर थायराइड विकारों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है।
मधुमेह-
मधुमेह की समस्या को नियंत्रित करने के लिए भी कटहल के गुण देखे जा सकते हैं। दरअसल, कटहल विटामिन-बी से समृद्ध होता है, जो मधुमेह रोगियों के इंसुलिन लेवल में सुधार कर सकता है। इसके अलावा, कटहल में मौजूद एंटीडायबिटिक गुण मधुमेह की समस्या को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं।
------------------

No comments:

Post a Comment

Popular Posts