सुभारती नर्सिंग कॉलिज में विश्व नर्सिंग दिवस के कार्यक्रमों का हुआ समापन

नर्सिंग दिवस पर दिया सेवा भाव का संदेश

मेरठ।
 स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय के पन्ना धाय मॉ सुभारती नर्सिंग कॉलिज में चल रहे विश्व नर्स दिवस के साप्ताहिक कार्यक्रम का समापन हुआ। सुभारती नर्सिंग कॉलिज द्वारा पूरे सप्ताह नर्सिंग दिवस के विषय पर विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से नर्सो की सेवाओं से सभी को रूबरू कराया गया। नर्सिंग कॉलिज के प्राचार्य डा. गीता प्रवंदा ने बताया कि हर साल 12 माई को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है।  ये दिन रात सेवा भाव से खुद को समर्पित करने वाले नर्स को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है।  उन्होंने बताया कि नर्सिंग दिवस फ्लोरेंस नाइटिंगेल जो की आधुनिक नर्सिंग की  जनक है, के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।
उन्होंने बताया कि इस  साल की थीम नर्सेज वॉयस टू लीड इन्वेस्ट इन नर्सिंग एंड रेस्पेवक्ट राइट्स टू सिक्योर ग्लोबल हेल्थ है।
छत्रपति शिवाजी सुभारती अस्पताल की नर्सिंग अधीक्षक श्रीमती संजू सोलंकी और  एएमएस सौरव शर्मा ने नर्सेज डे की थीम के बारे में बताया।  तत्पश्चात नाटक के माध्यम से नर्सिंग का महत्व और कार्यक्षेत्र पर रौशनी डाली। इसी के साथ नर्सिंग विद्यार्थियों एवं नर्सिंग स्टाफ के द्वारा बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।  
इसी के साथ सेमिनार का अयोजन किया गया जिसका विषय बर्न आउट सिंड्रोम और तनाव प्रबंधन रणनीतिया रहा।  डॉ आरती सहायक प्रोफेसर मानसिक रोग विभाग ने विषय पर विशेषज्ञ भाषण दिया।  प्राकृतिक चिकित्सा विभाग में योग के मध्यम से सुभारती अस्पताल के नर्सेज को योगा के विश्राम तकनीक सिखाई गयी।  

अंतिम दिन कार्यशाला का अयोजन किया गया जिस का विषय नर्सों के लिए निरंतर व्यावसायिक विकास रहा।  यह कार्यशाला मेडलरन के सहयोग से आयोजित की गई जिसमे श्री अंकित, मेडलरन ने बीएससी नर्सिंग के छत्रों को संबोधित किया।  इसके साथ ही छत्रपति शिवाजी सुभारती अस्पताल के लेक्चर थिएटर में फैशन शो का अयोजन किया गया।  कार्यक्रम का शुभरंभ मुख्य अतिथि डॉक्टर हरजीत सिंह मिनाज चिकित्सा अधीक्षक सुभारती अस्पताल एवं सहायक चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर सौरव शर्मा, तथा अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्वलित करके किया गया।  सभी नर्सों और विद्यार्थियों ने कार्यक्रम में  बढ़चढ ़कर भाग लिया। संक्रमण नियंत्रण नर्सिंग टीम द्वारा हैंड वाशिंग डांस प्रस्तुत किया गया। सिप्लास द्वारा नेबुलाइजेशन पर कार्यशाला का आयोजन किया गया।  अंत में पुरस्कार वितरण के साथ कार्यक्रम का पूरा किया गया।  सम्पूर्ण कार्यक्रम का आयोजन नर्सिंग कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ गीता प्रवंदा के मार्ग दर्शन में सहायक प्रोफेसर ब्लेसी मैथ्यू एवं असिस्टेंट प्रोफेसर प्रिया एजेंसी द्वारा किया गया।  

No comments:

Post a Comment

Popular Posts