सघन मिशन इंद्रधनुष :  गर्भवती व  बच्चों का हुआ टीकाकरण

अभियान के तहत जिले में लक्ष्य का 94.62 प्रतिशत टीकाकरण हुआ पूरा



मुजफ्फरनगर,  11 मई 2022। जनपद में सघन मिशन इंद्रधनुष- 4.0 (आईएमआई-4.0) अभियान के तहत टीकाकरण अंतिम दौर में पहुंच चुका है। अभियान के तहत किन्हीं कारणों से नियमित टीकाकरण से छूटे दो वर्ष तक के बच्चों एवं गर्भवती का टीकाकरण किया जा रहा है। तीसरा चरण 12 मई तक चलेगा। इसके साथ ही नियमित टीकाकरण अभियान भी जारी है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. महावीर सिंह फौजदार ने कहा-  बीमारियों से बचाव के लिए गर्भवती व बच्चों का टीकाकरण बहुत  जरूरी है।  स्वास्थ्य विभाग के निशुल्क टीकाकरण अभियान का लाभ उठाएं। उन्होंने बताया कि अभियान के तीसरे चरण में लक्ष्य के सापेक्ष 94.62 प्रतिशत टीकाकरण पूरा कर लिया गया है। 

 ज्ञात हो कि स्वास्थ्य विभाग दो वर्ष तक के सभी बच्चों को बीसीजी, पोलियो, रोटा वायरस, पेंटावेलेंट यानी पांच बीमारियों से लड़ने वाला टीका (जिसमें डिप्थीरिया, गला घोंटू, काली खांसी, टिटनेस, हेपेटाइटिस शामिल हैं) के अलावा मीजल्स, रुबेला और पीसीबी (फेफड़े के संक्रमण) से बचाव के लिए नियमित टीकाकरण करता है। किन्हीं कारणों से नियमित टीकाकरण से छूटे बच्चों और गर्भवती को सुरक्षा कवच प्रदान करने के लिए सघन मिशन इंद्रधनुष चलाया जा रहा है। 

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. शरण सिंह ने बताया- सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान के अंतर्गत 1246 सत्र आयोजित किए गए हैं। इन सत्रों में 7756 बच्चों तथा 2826 गर्भवती का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। अभी तक 1179 सत्रों में 9245 बच्चों तथा 3125 गर्भवती  का टीकाकरण किया जा चुका है। मिशन इंद्रधनुष के तहत निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष जिले में कुल 94.62 प्रतिशत टीकाकरण पूरा हो चुका है। उन्होंने बताया कि इनमें वह बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं जो कोरोना काल में टीकाकरण से छूट गए थे।

यह टीके लगाए गए हैं

सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान में शून्य से दो वर्ष तक के बच्चों को बीसीजी, ओपीवी, पेंटावेलेंट, रोटा वैक्सीन, आईपीवी, मीजल्स, विटामिन-ए, डीपीटी बूस्टर डोज, मिजल्स बूस्टर डोज और बूस्टर ओपीवी, पीसीवी के टीके लगाए गए। इसके अलावा अभियान में गर्भवती महिलाओं को टीडी (टिटनेस डिप्थीरिया) का टीका लगाया गया है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts