जिम्बाब्वे से लाई जा रही 500 करोड़ की हेरोइन जब्त

 एनसीबी ने ड्रग माफिया समेत 9 को दबोचा
नई दिल्ली (एजेंसी)।
नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने एक बड़े ड्रग सिंडिकेट का भंडाफोड़ किया है। ड्रग सप्लायर्स के पास से 500 करोड़ की 6.9 किलोग्राम हाई क्वालिटी हेरोइन बरामद की गई है। एजेंसी ने मामले में आठ विदेशी महिलाओं और एक हैंडलर को गिरफ्तार कर लिया है।
एनसीबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बेंगलुरु विंग के अधिकारियों ने जिम्बाब्वे से आ रही एक महिला यात्री के पास से 7 किलो हेरोइन जब्त की है।
ड्रग सप्लायर्स ने हेरोइन को सूटकेस के निचले भाग में छुपाया हुआ था। इसे 24 मई को जिम्बाब्वे से बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रास्ते से दिल्ली लाया जा रहा था। एनसीबी ने बताया कि गहन पूछताछ के बाद यह खुलासा हुआ कि एक समान बैग लॉज में रखा गया था जहां वे रह रही थीं और तुरंत कमरे की तलाशी के परिणामस्वरूप 6.890 किलोग्राम हेरोइन बरामद हुई।
एनसीबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बेंगलुरु विंग के अधिकारियों ने जिम्बाब्वे से आ रही महिला यात्री से 7 किलो हेरोइन जब्त की है। महिला 24 मई को जिम्बाब्वे से केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से बेंगलुरु हवाई अड्डे पर पहुंची। एनसीबी ने कहा, दोनों महिलाओं से गहन पूछताछ की गई, जिसके दौरान उन्होंने खुलासा किया कि बैग,लॉज में रखा गया था जहां वे रह रही थीं। जिसके तुरंत बाद एनसीबी ने कमरे की तलाशी की जिसमें एनसीबी को समान प्रकार का बैग और 6.890 किलोग्राम हेरोइन बरामद हुई। जांच में पता चला कि समान खेप वाली तीन और महिला यात्री राजधानी एक्सप्रेस में सवार हुई हैं और बेंगलुरु से दिल्ली के लिए रवाना हुई हैं।
हैंडलर से पूछताछ की गई जिसमें उसने दिल्ली में स्थित उसके नाइजीरियाई सरगना और अन्य संचालकों के विवरण के बारे में खुलासा किया। एनसीबी टीम इस हेरोइन रैकेट के नाइजीरियाई सरगना और महिला अफ्रीकी सहयोगियों को पकड़ने में सफल रही। इस ऑपरेशन में 34.89 किलोग्राम उच्च ग्रेड हेरोइन जब्त की गई है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts