सड़क पर वाहन किया खड़ा तो कटेगा चालान, 150 वाहनों के खिलाफ हुई कार्रवाई


मेरठ। सावधान! यदि सफर कर रहे हैं तो ध्यान रखें, अपना वाहन सड़क पर खड़ा न करें, वरना आपके वाहन का चालान हो जाएगा। हजारों रुपये सरकार के खजाने में जमा करने पड़ेंगे। बढ़ते सड़क हादसों को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद संज्ञान ले रहे हैं। अफसरों को जिम्मेदारी सौंपी गई कि सड़कों पर वाहन खड़े न हो पाए। मेरठ दिल्ली एक्सप्रेस वे, दिल्ली देहरादून हाईवे, ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे पर दर्जनों हादसे खड़े वाहनों के कारण हो चुके हैं। इनमें कई लोगों की जान जा चुकी है। जीवन अनमोल है। अपनी और दूसरों की सुरक्षा के लिए यातायात नियमों का सदैव पालन करें।
ट्रैफिक पार्किंग न होना बड़ी समस्या जनपद में ट्रैफिक पार्किंग न होना बड़ा समस्या है। जिलाधिकारी मेरठ ने एक बैठक में निगम और आरटीओ विभाग को हिदायत दी कि सरकारी जमीन न होने की वजह से ट्रैफिक पार्किंग की व्यवस्था नहीं की जा रही है। आरटीओ मेरठ हिमेश तिवारी ने कहा कि ट्रैफिक पार्किंग के लिए अफसरों को पत्राचार किया जा रहा है। वाहन चालक बनने के लिए जरूरी अहर्ताएं पूरी करने वालों के ही अब ड्राइविंग लाइसेन्स बनेंगे। इसके लिए व्यक्ति शारीरिक व मानसिक रूप से स्वास्थ्य हो।  नाबालिग न हो। भारी वाहन चलाने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करें।  खतरनाक वस्तु की ढुलाई करने के लिए विशेष प्रशिक्षण प्राप्त करें। उन्होंने बताया कि अधिकांश दुर्घटना  लंबे समय तक लगातार वाहन न चलाने से होती हैं। उन्होंने कहा कि दोपहिया वाहन पर तीन सवारी सफर न करें।  कार में सीट बेल्ट का अवश्य प्रयोग करें। हाईवे पर गलत दिशा में कभी न चले।  वाहनों को ओवरलोड न करें। आरटीओ ने बताया कि पिछले एक सप्ताह में रोड पर खड़े मिलने पर 150 वाहनों के चालान किये गए है। इनमें दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस हाइवे, दिल्ली देहरादून हाईवे,  ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे और  अन्य मुख्य मार्गों पर सड़क पर खड़े वाहनों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें अब तक  150 वाहनों के चालान किए गए।
एसपी ट्रैफिक ने कहा कि लोग अपने वाहनों को सड़क पर खड़े न करें। सदैव ट्रैफिक नियमों का पालन करें। उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts