समय से जांच व इलाज न होने से जानलेवा हो सकता है मलेरिया:सत्य प्रकाश
विश्व मलेरिया दिवस पर जिला मलेरिया विभाग में बैठक का आयोजन


मेरठ, 25 अप्रैल 2022। विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर जिला मलेरिया विभाग में जिला मलेरिया अधिकारीसत्य प्रकाश की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान शहर के विभिन्न स्थानों पर लोगों को मलेरिया के प्रति जागरूककरने के लिये जागरूकता रैली निकाली गयी। रैली में माइक व पोस्टरकेमाध्यम से लोगों को मलेरिया के प्रति सचेत किया।
जिला मलेरिया अधिकारी ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा विभाग वैसे तो अपना कार्य कर रहा है, लेकिन ऐसे क्षेत्रों पर पूरा फोकस रखना है जहां पर गंदगी होने के कारण मच्छरअधिक पनप सकते हैं।उन्होंने निर्देश दिये कि ऐसे स्थानों परविभाग की टीम जागरूकता अभियान के साथ निगम कीटीम के साथ साफ सफाई की व्यवस्था को दुरुस्त करे।इस दौरान जिला अस्पताल से जागरूकता रैली निकाली गयी। जागरूकता रैली जिला अस्पताल, घंटाघर, रेलवे रोड, जली कोठी, अहमद रोड होते हुए जिला अस्पताल में समाप्त हुई। जागरूकता रैली में पोस्टर व बैनरके माध्यम से आम जनता को बताया गया कि मच्छरों से बचाव और लक्षण दिखने पर तुरंत जांच और इलाज मलेरिया से बचाव का बेहतर उपाय है। समय से जांच व इलाज न होने से मलेरिया जानलेवा हो सकता है। मलेरिया की दवा बीच में नहीं छोड़नी है। लक्षण समाप्त होने पर भी मलेरिया का पूरा इलाज करवाना है। जिला स्तरीय अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी), प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स (एचडब्ल्यूसी) पर मलेरिया की जांच नि:शुल्क है ।
जिला मलेरिया अधिकारी सत्य प्रकाश ने बताया मलेरिया का मच्छर सामान्यत: शाम और सुबह के समय काटता है। अगर किसी स्वस्थ व्यक्ति को मलेरिया का संक्रमित मच्छर काटता है तो वह व्यक्ति तो संक्रमित होगा ही, दूसरे को भी संक्रमित कर सकता है। मच्छर के काटने के बाद इसका परजीवी लिवर के जरिये लाल रक्त कोशिकाओं तक पहुंचता है और संक्रमण पूरे शरीर में फैलने लगता है और यह रक्त कोशिकाओं को तोड़ने लगता है। संक्रमित रक्त कोशिकाएं हर 48 से 72 घंटे में फटती रहती हैं और जब भी फटती हैं बुखार, ठंड लगना और पसीना आने जैसे लक्षण भी सामने आते हैं । विश्व स्वास्थ्य संगठन का परामर्श है कि गर्भवती को मलेरिया प्रभावित क्षेत्रों में नहीं जाना चाहिए क्योंकि उनमें मलेरिया होने से जटिलताएं बढ़ जाती हैं।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts