मेरठ के कलाकारों के सिर चढ़कर बोलता है कला का जादू

मेरठ।कला की कोई भाषा नहीं होती। जितनी सरल भाषा में यह अपना संदेश जन.जन तक पहुंचाती है उतनी सरलता से एक व्यक्ति अपनी भाषा में भी दूसरों को समझा नहीं पाता। मेरठ के कलाकारों के सिर कला का जादू सिर चढ़कर बोलता है। इस्माईल डिग्री कालेज में चित्रकला विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. दिशा दिनेश अपनी कला के माध्यम से महिलाओं, छात्राओं के साथ ही सामाजिक सरोकारों समेत अन्य मुद्दों पर जागरूकता फैला रही है।
डा दिशा दिनेश  छात्राओं के साथ ही आम लोग भी उनकी संदेशपरक पेटिंग्स के कायल है। पेंटिंग्स के जरिए जहां विभिन्न सामाजिक कुरीतियों के प्रति जागरूकता फैला रही हैं। अपनी कलाकृतियों के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण के साथ शहीदों और प्रख्यात लोगों के प्रति श्रद्धांजलि देने का भी पुनीत कार्य कर रही हैं। उनकी पेंटिंग सामाजिक संदेश देने वाली। आजादी के आंदोलन, क्रातिकारियों.शहीदों, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, कन्या भ््राूण हत्या, बाल विवाह, दहेज प्रथा, स्वच्छता जैसे मुद्दों पर प्रभावी पेंटिंग बनाकर आम लोगों को जागरूक करती हैं। उनकी पेंटिंग लोगों से सीधा संवाद करती हैं, जो देखता है वह उसके संदेश को आसानी से समझ जाता है। पेंटिंग के अलावा अभिनव को अति सूक्ष्म कलाकृतियों को भी बनाने का शौक है। इसके माध्यम से वे पर्यावरण संरक्षण का संदेश देती है। डॉ. दिशा दिनेश कहती है कि कला के विकास, प्रचार.प्रसार और कला को बढ़ावा देने के लिए यह दिवस मनाते है। इसके जरिए रचनात्मक गतिविधि के बारे में जागरूकता को बढ़ावा मिलता है।
इस्माईल डिग्री कालेज की पूर्व प्राचार्या डॉ. नीलिमा गुप्ता का सामाजिकए,सांस्कृतिक संदेश देने वाले पेंटिग को प्रदेश सरकार ने पुरस्कृत किया था। कला के दम पर मेरठ के शीशराम पदमश्री का अवार्ड पाकर मेरठ का नाम रोशन कर चुके है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts