केंद्रीय कैबिनेट के कई बड़े फैसले
 पोषणयुक्त चावल के वितरण और अटल इनोवेशन मिशन के विस्तार को मिली मंजूरी
नई दिल्ली (एजेंसी)।
पीएम मोदी की अध्यक्षता में शुक्रवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसलों को मंजूरी दी गई है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सभी सरकारी योजनाओं में अतिरिक्त पोषण-युक्त चावल के वितरण करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। पोषण युक्त चावल के वितरण को सार्वजनिक वितरण प्रणाली और अन्य योजनाओं के तहत तीन चरणों में लागू किया जायेगा।
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सरकारी योजनाओं के तहत चावल के वितरण को मंजूरी दी है। उन्होंने ये भी बताया कि इस संबंध में आपूर्ति एवं वितरण के लिये भारतीय खाद्य निगम और राज्यों की एजेंसियों ने पहले की 88.65 लाख टन अतिरिक्त पोषण-युक्त चावल की खरीद कर ली गई मंजूरी दी है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने आज राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए), एकीकृत बाल विकास सेवाओं के तहत लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (टीपीडीएस) में मजबूत चावल की आपूर्ति के लिए अपनी मंजूरी दे दी है।
साथ ही आज ही प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मार्च 2023 तक अटल इनोवेशन मिशन को जारी रखने की मंजूरी दे दी है। एआईएम एक नवाचार संस्कृति बनाने के अपने इच्छित लक्ष्य और देश में उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र में काम करेगा। यह एआईएम द्वारा अपने विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से किया जाएगा।
एआईएम द्वारा हासिल किए जाने वाले लक्षित लक्ष्यों में 10,000 अटल टिंकरिंग लैब्स (एटीएल) की स्थापना शामिल है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts