यूक्रेन को हथियारों की सप्‍लाई पर भड़का रूस

ब्रिटेन के पीएम समेत कई नेताओं पर लगाया बैन
कीव (एजेंसी)।
काला सागर में अपने युद्धपोत के ध्‍वस्‍त होने से बौखलाए रूस ने यूक्रेन में हमले तेज कर दिए हैं। अमेरिका और पश्चिमी मुल्‍कों की ओर से यूक्रेन की मदद किए जाने और युद्ध को लंबा खिंचता देख रूस अब आर-पार के मूड में है। रूस ने अमेरिका और नाटो को चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि उनकी ओर से यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति जारी रहती है तो इसके अप्रत्याशित परिणाम होंगे। इसके साथ ही रूस ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन समेत ब्रिटेन के कई शीर्ष मंत्रियों और राजनेताओं को प्रतिबंधित कर दिया है।
अमेरिका और नाटो को रूस की धमकी
रिपोर्ट के मुताबिक बाइडन प्रशासन की ओर से यूक्रेन को सैन्य सहायता के तौर पर अतिरिक्त 80 करोड़ डालर दिए जाने की घोषणा करने के बाद रूस ने अमेरिका को एक नोट भेजकर अप्रत्याशित परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है। रूस ने इस नोट में कहा है कि यूक्रेन को अमेरिका और नाटो की ओर से हथियारों की आपूर्ति किए जाने के अप्रत्याशित परिणाम हो सकते हैं। हम अमेरिका और उसके सहयोगियों से इस तरह की आपूर्ति पर रोक लगाने का आह्वान करते हैं।
900 से ज्‍यादा नागरिकों के शव मिले
यही नहीं अपने क्षेत्र में यूक्रेन के हमलों और काला सागर में युद्धपोत को ध्‍वस्‍त किए जाने के बाद रूस ने कीव पर नए सिरे से मिसाइल हमलों की धमकी दी है। इस बीच यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा है कि कीव के बाहरी इलाकों में अब तक 900 से ज्‍यादा नागरिकों के शव मिले हैं। समाचार एजेंसी एपी ने अधिकारियों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में बताया है कि इनमें से अधिकांश लोगों को गोली मारी गई थी। मारियुपोल, खेरसन और जापोरिजिया के कई इलाकों में दोनों सेनाओं का टकराव जारी है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts