नवजात बच्चों की देखभाल बहुत जरूरी .डॉ अमित उपाध्याय

 न्यूटिमा हॉस्पिटल में स्टाफ  को ट्रेनिंग देने के लिए वर्कशाप का आयोजन
 मेरठ। शुक्रवार को न्यूटिमा हॉस्पिटल  में एक वर्कशॉप का आयोजन किया गया। जिसमें अस्पताल के चिकित्सक डॉ अमित उपाध्याय ने अस्पताल के 40  स्टाफ को नवजात को इन्फेक्शन से बचने के लिए  महत्वपूर्ण  जानकारी दी गयी।



डा अमित उपाध्याय ने बताया  अस्पताल में जितने बच्चे पैदा  होते है।उनमें से १० प्रतिशत अपने आप रोते नहीं है। या यू कहे अपने आप सांस नहीं आती है। उन बच्चों को सांस लेने के  लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता देने की आवश्यकता होती है। जिससे उनके दिमाग में ऑक्सीजन पहुंचे। हार्ट और किडनी में ऑक्सीजन न पहुंचने के कारण दिमाग को डैमेज कर सकते है।




 ऐसे में ट्रेड स्टॉफ व चिकित्सक की आवश्यकता होती है। ऐसे बच्चों को बचाया सके। इस लिये इंस्टीटयूनल डिलीवरी के बढ़ावा दिया जा रहा है।जिससे शिशु मृत्यु दर को रोक सकता है। उन्होने बताया वर्कशांप में स्टॉफ को यहबताया गया इस प्रकार के स्थिति आती है। कैसे नवजात को बचाया जा सकता है। क्या- क्या सावधानी बरतनी है। इसके बारे में विस्तार से बताया गया। उन्होंने बताया वर्कशॉप में एक डेमो के माध्यम से अब्बू बेग के माध्यम से बताया गया।उनका कहना था कि उनका मकसद सिर्फ और सिर्फ शिशु मृत्यु दर को रोकना है।वर्कशोप मे डॉक्टर संदीप गर्ग ,डॉक्टर शालीन शर्मा  डॉक्टर मनीष अग्रवाल ,डॉक्टर नवरत्न गुप्ता डॉक्टर ,अनुज राजवंशी ,डॉक्टर लोकेश मौजूद रहे

No comments:

Post a Comment

Popular Posts