सावधान! गर्मी का सितम रहेगा जारी

- पांच दिन और चलेंगे 'लू' के थपेड़े
नई दिल्ली (एजेंसी)। मई को आने में मात्र दो दिन बाकी हैं और इस साल मार्च महीने से ही शुरू हुई गर्मी ने अप्रैल में सारे रिकार्ड ध्वस्त कर दिए। गर्म हवा से जूझ रही दिल्ली को फिलहाल राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।
मौसम विभाग ने शुक्रवार को कहा है कि 29 अप्रैल से 1 मई तक पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी यूपी, मप्र व झारखंड में प्रचंड गर्मी पड़ेगी। इन राज्यों के लिए विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। दो मई से पश्चिम विक्षोभ के चलते आंधी व बारिश के कारण राहत मिल सकती है।
आईएमडी के मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने शुक्रवार को बताया कि आज भीषण गर्मी महसूस की जा रही है, यह अगले 24 से 48 घंटे तक ऐसी ही बनी रहेगी। इसके बाद तापमान में गिरावट आएगी। उन्होंने बताया कि 2 से 4 मई तक राजस्थान, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में बारिश होने व आंधी के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। इस दौरान पारा गिरकर 36 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच आ सकता है।
देश के करीब 70 प्रतिशत हिस्से की 80 फीसदी आबादी भीषण गर्मी से झुलस रही है। आने वाले समय में गर्मी और परेशानी बढ़ाएगी। मई में तापमान 48 डिग्री तक पहुंच सकता है। इसके साथ ही 10 राज्यों उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली,  बिहार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात और झारखंड के लिए अलर्ट जारी किया गया है।
हीटवेव को लेकर आइएमडी ने जारी की चेतावनी
आइएमडी ने हीटवेव को लेकर 3 दिनों का येलो अलर्ट जारी किया है। 29 अप्रैल से 1 मई तक पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी यूपी, एमपी, झारखंड में लू के थपेड़े पड़ सकते हैं। 2 मई से पश्चिमी विक्षोभ आगे बढ़ने की संभावना है। वहीं इस दौरान आंधी और बारिश की भी आशंका जताई गई है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts