दारूल उलूम देवबंद से बांग्लादेशी छात्र गिरफ्तार

पाकिस्तान में कर चुका है ट्रेनिंग

सहारनपुर।अलविदा की नमाज को लेकर गुरुवार रात से सक्रिय सुरक्षा एजेंसियों को सहारनपुर से देवबंद से बड़ी सफलता मिली है। यहां पर फर्जी कागजात की मदद से 2015 से रह रहे एक बांग्लादेशी छात्र को एटीएस की टीम ने गिरफ्तार किया है।
एटीएस द्वारा देवबंद से गिरफ्तार किए गए बांग्लादेश के जनपद चटगांव निवासी छात्र का नाम तलहा तारूलकदार बिन फारुख है। वह दारुल उलूम देवबंद का छात्र है जो यहां अरबी आठवीं कक्षा का छात्र है। एटीएस के अनुसार तलहा वर्ष 2015 से अपनी पहचान छिपाकर फर्जी दस्तावेज के आधार पर देवबंद में रह रहा था। उसने अपने नाम से मेघालय का आधार कार्ड बनवाया था।
उसके पास से बांग्लादेश का पासपोर्ट, दो टका बांग्लादेशी करेंसी, फर्जी आधार कार्ड और अन्य दस्तावेज बरामद हुए हैं। एटीएस के अनुसार बांग्लादेश निवासी इस छात्र को बृहस्पतिवार देर रात देवबंद से पकड़ा है।
बताया जा रहा है कि बांग्लादेश का मूल निवासी यह छात्र फर्जी कागजात की मदद से दारूल उलूम में प्रवेश लेने में सफल रहा था। यह पाकिस्तान में ट्रेनिंग कर चुका है। तड़के गिरफ्त में आए इस छात्र से और पूछताछ जारी है। माना जा रहा है कि बांग्लादेश का यह छात्र 2014 से सहारनपुर में था और फिर फर्जी दस्तावेजों की मदद से दारूल उलूम देवबंद में प्रवेश पा गया। इसके पास मिले फर्जी दस्तावेजों की भी जांच की जा रही है। यह यहां पर 2015 से रह रहा था। इसकी गतिविधियां बीते दो-तीन वर्ष से कुछ संदिग्ध थीं।
ट्रेनिंग के बारे में भी चल रही है पूछताछ
गिरफ्तार किए गए छात्र के बारे में अब यूपी एटीएस पूरा इतिहास खंगालने में जुट गई है। पाकिस्तान में उसकी ट्रेनिंग किस प्रकार की हुई थी? उसे किस चीज के लिए ट्रेंड किया गया है? इसकी जानकारी ली जा रही है। साथ ही, उसके नेटवर्क को भी खंगालने का प्रयास किया जा रहा है। तलहा नाम के छात्र के जरिए पूरे मसले को जानने और समझने की कोशिश की जा रही है। आखिर बाहर से यहां आकर रहने, फर्जी कागजात के इस्तेमाल और उनके मददगार को लेकर चल रही पूछताछ से बड़ा खुलासा होने की उम्मीद की जा रही है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts