कोरोना के नए वैरिएंट का फिलहाल असर नहीं

संक्रमित मरीजों के साथ मृतकों की संख्या भी घटी
नई दिल्ली (एजेंसी)।
कोरोना के नए वैरिएंट एक्सई के भारत में दस्तक देने के बावजूद फिलहाल इसका असर अभी दिख नहीं रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए कोरोना के मामले कल की तुलना में कम आए हैं।  
स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी गुरुवार के आंकड़े के अनुसार बीते 24 घंटों में कोरोना के केवल 1033 मामले सामने आए हैं जो कि कल की तुलना में 53 कम है। वहीं इस दौरान 43 लोगों की मौत भी हुई जो कि कल की तुलना में 28 कम है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 1,876 लोग डिस्चार्ज भी हुए। सबसे बड़ी राहत की बात यह है कि देश में अब केवल 14 हजार 704 सक्रिय मामले ही बचे हैं। सक्रिय मामलों में भारी कमी का मतलब है कि कोरोना संक्रमित मरीज तेजी से स्वस्थ हो रहे हैं। वहीं महामारी की शुरुआत से अब तक स्वस्थ होने वाले कुल मरीजों की संख्या 4.24 करोड़ से अधिक ( 4,24,98,729) हो गई है।
उधर, महाराष्ट्र में कोरोना के नए वैरिएंट 'एक्सई' मिलने को लेकर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने जवाब देते हुए कहा कि चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि अभी तक की रिपोर्ट में इसकी पुष्टि नहीं हुई है।
मंत्रालय के अनुसार, कोरोना का नया एक्सई स्ट्रेन ओमिक्रॉन वैरियंट से निकले बीए.1 और बीए.2 से रीकॉम्बिनेंट है। यह एक्सई स्ट्रेन बीए.2 की तुलना में 10 फीसदी अधिक तेजी से फैलता है लेकिन बीए.1 की तुलना में यह 40 फीसदी अधिक तेजी से फैलता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts