जनपद में ई-संजीवनी ओपीडी शुरू

 अब निशुल्क ऑनलाइन परामर्श ले नागरिक सकेंगे 



मुजफ्फरनगर, 16 अप्रैल 2022। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनपद में ई संजीवनी ओपीडी शुरू की गई है। इसके माध्यम से नागरिक घर बैठे ही परामर्श ले सकेंगे।  

मुजफ्फरनगर में शनिवार को जिला पुरुष चिकित्सालय में स्वास्थ्य विभाग में ई संजीवनी ओपीडी का उद्घाटन मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ महावीर सिंह फौजदार ने किया। उद्घाटन के दौरान मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. राकेश कुमार, डॉ. योगेंद्र तिरखा, पुरुष चिकित्सालय की चिकित्सक टीम, जिला कार्यक्रम प्रबंधक विपिन कुमार, डिस्ट्रिक्ट कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर अनुज सक्सेना, जिला मलेरिया अधिकारी अलका सिंह एवं अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. महावीर सिंह फौजदार ने बताया इस पहल के अंतर्गत जनपद मुख्यालय पर ई संजीवनी ओपीडी सुविधा के हब की स्थापना की गई है, जिसके माध्यम से आम जनता अपने नजदीकी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर जाकर सीएचओ (कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर) के माध्यम से बिना चिकित्सालय आए ही ऑनलाइन सुविधा के जरिए चिकित्सालय के वरिष्ठ विशेषज्ञ चिकित्सकों से किसी भी बीमारी के इलाज के लिए परामर्श ले सकते हैं।

उन्होंने बताया ई संजीवनी ओपीडी की सुविधा के लिए स्थापित ई संजीवनी हब से जनपद के समस्त संचालित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर जिनपर सीएचओ तैनात है, वहां पर नागरिक पहुंचकर अपना रजिस्ट्रेशन कराकर स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं के उपचार के लिए ऑनलाइन परामर्श ले सकते हैं। यदि कोई किसी बीमारी से पीड़ित है या फिर गर्भवती है तो उसको थोड़ी बहुत तकलीफ होने पर उपचार के लिए अब अस्पताल जाने की जरूरत नहीं है। जिले में ई संजीवनी ओपीडी शुरू हो गयी है। इसके लिए मरीज को अपने एंड्राइड फोन पर ई संजीवनी एप डाउनलोड करना होगा, जिसके बाद विडियो कॉल या वेब कैमरे के जरिये रोगी से चिकित्सक की बात हो सकेगी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts