आजादी के अमृत महोत्सव के तहत प्रदेश के प्रत्येक जनपद में बनेंगे अमृत सरोवर.:- केन्द्रीय राज्य मंत्री

 केंद्रीय मंत्री व  उप मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की अधिकारियों के साथ बैठक
 सरोवर का कार्य पूर्ण होने पर प्रत्येक वर्ष 15 अगस्त को वहां शहीदों के परिवारजनों आदि से ध्वजारोहण कराया जाए. उप मुख्यमंत्री
आजादी के अमृत महोत्सव के तहत प्रत्येक जनपद में बनेंगे 75 अमृत सरोवर, भारत में बनेंगे 50 हजार सरोवर.

  मेरठ।  केन्द्रीय राज्यमंत्री ग्राम्य विकास साध्वी निरंजन ज्योति व  उप मुख्यमंत्री उप्र  केशव प्रसाद मौर्य ने सोमवार को  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आजादी के अमृत महोत्सव के तहत प्रदेश में अमृत सरोवर बनाने के संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक की।  केन्द्रीय मंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि अमृत सरोवर के नजदीक सामुदायिक शौचालय भी बनाये जाये।  उप मुख्यमंत्री ने निर्देशित किया कि सरोवर का कार्य पूर्ण होने पर प्रत्येक वर्ष 15 अगस्त को वहां शहीदों के परिवारजनों आदि से ध्वजारोहण कराया जाये।
  उप मुख्यमंत्री  केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि सरोवर के नजदीक चबूतरे भी बनाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि सरोवर ग्राम सभा की भूमि पर बनेगा। उन्होंने कहा कि सरोवर के नजदीक आजादी के शहीदों के नाम के पत्थर भी लगेंगे।
 जिलाधिकारी दीपक मीणा ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत प्रत्येक जनपद में 75 अमृत सरोवर बनाये जायेंगे। इस प्रकार भारत में 50 हजार सरोवर बन जायेंगे। एक सरोवर का क्षेत्रफल एक एकड 0.4 है0 होगा जिसमें करीब 10 हजार क्यूबिक मीटर जल आयेगा।
जिलाधिकारी ने बताया कि सरोवर का कार्य मनरेगा, 15 वित्त आयोग व हर खेत को पानी योजना से किया जायेगा। उन्होंने बताया कि अमृत सरोवर के कार्यों की द्विस्तरीय मॉनिटरिंग की जायेगी जिसमें पंचायत प्रतिनिधि व पंचायत स्तर के अधिकारी होंगे। उन्होंने बताया कि सरोवर के नजदीक नीम, बरगद आदि के पेड़ भी लगाये जायेंगे, सरोवर की जियो टैगिंग की जायेगी तथा आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जायेगा।
इस अवसर पर जिला पंचायत राज अधिकारी रेनू श्रीवास्तव, भूमि संरक्षण अधिकारी नीरजा सिंह, सहायक अभियंता लघु सिंचाई नवीन कुमार, सहायक अभियंता जल निगम अमित कुमार सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।  

No comments:

Post a Comment

Popular Posts