जनपद में संचारी रोग नियंत्रण अभियान आज से

15 से 30 अप्रैल तक चलेगा दस्तक अभियान

बीमारियों से बचाव को आशा–आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर देंगी दस्तक

नोएडा, 1 अप्रैल 2022। संचारी रोगों की रोकथाम के लिए जनपद में शनिवार (दो अप्रैल) से संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू हो रहा है। यह अभियान 30 अप्रैल तक चलेगा। इसी क्रम में 15 से 30 अप्रैल तक दस्तक अभियान भी चलेगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार शर्मा ने बताया- दस्तक अभियान में आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता जनपद में हर घर पर संचारी रोगों से बचाव की जानकारी देंगी | इसके साथ ही क्षय रोग के संभावित रोगियों के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगी तथा क्षय रोग के लक्षण वाले व्यक्ति का नाम, पता एवं मोबाइल नंबर सहित संपूर्ण विवरण क्षेत्रीय एएनएम के माध्यम से ब्लॉक मुख्यालय पर उपलब्ध कराएंगी।

जिला मलेरिया अधिकारी राजेश शर्मा ने बताया- शनिवार से शुरू हो रहे संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत 15 अप्रैल से दस्तक अभियान शुरू होगा। इसमें चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सहित 12 विभागों का सहयोग रहेगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, नगर विकास विभाग, पंचायती राज-ग्राम्य विकास विभाग, पशुपालन विभाग, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, शिक्षा विभाग, दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग, कृषि एवं सिंचाई विभाग, सूचना विभाग, उद्यान विभाग इस अभियान में शामिल रहेंगे।

 जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया-दस्तक अभियान में संक्रामक रोगों से संबंधित जागरूकता बढ़ाने, बचाव और उपचार संदेश के प्रसार में आशा कार्यकर्ता की महत्वपूर्ण भूमिका है। वह समुदाय को संवेदीकृत करने और संक्रामक रोगों से बचाने के लिए बेहतर व्यवहारों को अपनाने के लिए प्रेरित करेंगी। आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बुखार के रोगियों की सूची, इंफ्लुएंजा लाइक इलनेस (आईएलआई) रोगियों की सूची, क्षय रोग के लक्षण युक्त व्यक्तियों की सूची, कुपोषित बच्चों की सूची, क्षेत्रवार ऐसे मकानों जहां मच्छरों का प्रजनन पाया गया हो आदि की सूची क्षेत्रीय एएनएम के माध्यम से ब्लॉक मुख्यालय पर उपलब्ध कराएंगी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts