विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान  :
पहले सप्ताह में जागरूकता के लिए 52 स्कूल रैली और 78 प्रभात फेरी निकाली गईं
-          जनपद में 93 वीएचएसएनसी मीटिंग हुईं और 69 गांव किए गए लार्वा मुक्त 
 
हापुड़, 11 अप्रैल, 2022। जनपद में दो अप्रैल से शुरू हुए  विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान में पहले एक सप्ताह के दौरान शिक्षा विभाग के सहयोग से कुल 52 स्कूल रैली निकाली गईं। रैलियों के दौरान बच्चों ने आम जनमानस को विशेष संचारी रोगों और उनसे बचाव के बारे में जागरूक करने का प्रयास किया। इसके अलावा दो से आठ अप्रैल के दौरान ग्राम प्रधानों की ओर से जनपद में कुल 78 प्रभात फेरी निकलवाई गईं। इतना ही नहीं ग्राम प्रधानों की ओर से पहले सप्ताह में 73 ग्राम स्तरीय बैठकें आयोजित कर संचारी रोगों और उनसे बचाव की जानकारी दी गई, अभियान के पहले सप्ताह में जनपद में कुल 93 वीएचएसएनसी ( ग्राम स्वास्थ्य सेनिटाईजेशन और पोषण समिति) की बैठकें आयोजित हुईं। 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. रेखा शर्मा ने बताया संचारी रोग नियंत्रण अभियान में साफ- सफाई का महत्व बताया जा रहा है, इसके साथ वीएचएसएनसी बैठकों के दौरान ग्रामीणों को पोषण और सेनिटाईजेशन की जानकारी दी जा रही है ताकि लोग सचेत हो सकें और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख सकें। जिला मलेरिया अधिकारी सतेंद्र कुमार ने बताया शिक्षा विभाग, ग्राम विकास विभाग और नगर निकायों के सहयोग से जनपद में चलाए जा रहे विशेष संचारी रोग नियं‌त्रण अभियान के पहले सप्ताह में ग्रामीण क्षेत्र में कुल 153 और शहरी क्षेत्र में 31 नीला-नाले साफ किए गए और 51 गांवों में फॉगिंग कराई गई है। इतना ही नहीं इस सप्ताह के दौरान कुल 69 गांवों को मच्छर के लार्वा से मुक्त किया गया है। 
डीएमओ ने बताया अभियान के दौरान टीम गांव-गांव जाकर मच्छर जनित बीमारियों के बारे में जानकारी के साथ ही बचाव के बारे में भी बता रही हैं। लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि अपने घर के आसपास पानी जमा न होने दें। डेंगू का मच्छर साफ पानी में ही पनपता है इसलिए कूलर और फ्रीज की ट्रे आदि को साफ करते रहें। पानी की टंकी अच्छी ढकी हुई हों। सुबह और शाम के समय बच्चों को पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े ही पहनाएं। साफ-सफाई को लेकर सचेत करने के लिए अभियान के पहले सप्ताह में 83 सुअरबाड़ों के मालिकों के साथ विभाग बैठकें कर चुका है। उन्होंने बताया अभियान 30 अप्रैल तक चलेगा। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts