गुरुतेग़ बहादुर जी के 400 वें प्रकाश पर्व पर संगोष्ठी एवं भंडारे का हुआ आयोजन


मेरठ। स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय के संस्कृति विभाग द्वारा गुरुतेग़ बहादुर जी के 400 वे प्रकाश पर्व पर संगोष्ठी एवं भण्डारे का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ खालसा हेल्प फ़ाउंडेशन के निदेशक सरदार हरप्रीत मान एवं संस्कृति विभाग के अध्यक्ष डा. विवेक कुमार ने गुरु तेग़ बहादुर जी के चित्र सम्मुख दीप प्रज्वल्लन एवं पुष्प अर्पण कर किया।


कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कम्यूनिटी मेडिसिन से डा. पवन पाराशर  ने कहा कि गुरु तेग़ बहादुर त्याग बलिदान निष्ठा की प्रतिमूर्ति है उन्हें हमेशा अपने दिल में जीवित रखना हम सबका कर्तव्य है।


संस्कृति विभागाध्यक्ष डा.विवेक कुमार ने कहा कि गुरुतेग़ बहादुर जी के बलिदान का देश ऋणी है। उन्होंने धर्म एवं समाज की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी। उन्होंने बताया कि सुभारती संस्कृति विभाग समस्त भारतीय महापुरुषों की जयंती एवं पुण्यतिथि के कार्यक्रमों का आयोजन करता है। उन्होंने कहा कि गुरुतेग़ बहादुर जी ने अपने रक्त से भारत भूमि को सिंचित किया एवं अत्याचारों के सामने नतमस्तक नही हुए। आज सुभारती प्रांगण में इस विशेष अवसर पर यह आयोजन निश्चित रूप से बलिदानियों को सच्ची श्रद्धांजलि है।


कार्यक्रम के दूसरे सत्र में भण्डारे का शुभारंभ युवा नेता राजदीप विकल ने किया एवं इस अवसर पर सभी को भण्डारे में दोपहर का भोजन कराकर गुरुतेग़ बहादुर जी को श्रद्धांजलि दी गयी

कार्यक्रम में सरदार अभिषेक गोहेत, सरदार जसविंदर सिंह, सरदार जसप्रीत सिंग, कुलदीप नारायण, अनुज चौधरी, सतेंद्र कुमार आदि लोग उपस्थित रहे

No comments:

Post a Comment

Popular Posts