अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी समझाएंगी परिवार नियोजन के फायदे

ब्लॉक खतौली और मेघाखेड़ी में करेंगी जागरूक, दिया गया प्रशिक्षण

मुजफ्फरनगर, 11 मार्च 2022।पोषण को बढ़ावा देने और मातृ-शिशु मृत्यु दर को कम करने के उदेश्य से ब्लॉक खतौली में आंगनबाड़ी और सुपरवाइजर को भी स्वास्थ्य विभाग व TSU की ओर से प्रशिक्षण दिया गया। इसमें सुपरवाइजर व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को पोषण के साथ-साथ बच्चों में तीन साल का अंतर रखने तथा परिवार नियोजन के साधनों (अंतरा-छाया) के बारे में समझाया गया।

जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेश गौड़ ने बताया-अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ता महिलाओं को पोषण के साथ-साथ परिवार नियोजन व बच्चों में तीन साल के अंतर के लाभ बताते हुए जागरूक करेंगी। इसके बाद बाकी ब्लॉक को भी जोड़ा जाएगा। ब्लॉक खतौली में  आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया। ब्लॉक खतौली और मेघाखेड़ी में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अब अंतरा और छाया के बारे में भी अवगत कराएंगी, जिससे मातृ-शिशु मत्यु दर को रोकने में काफी हद तक सहयोग मिलेगा।

सीडीपीओ राहुल गुप्ता ने बताया - आगंनबाडी कार्यकर्ता द्वारा परिवार नियोजन के बारे में ब्लॉक खतौली में महिलाओं को जागरूक किया जाएगा। जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा दो ब्लॉक खतौली और मेघाखेड़ी में परिवार नियोजन को लेकर जागरूक करने के लिए अनुमति दी गई है। इसके बाद बाकी ब्लॉक को भी जोड़ा जाएगा।

जिला परिवार कल्याण स्पेशलिस्ट खालिद हुसैन ने ब्लॉक खतौली में सीडीपीओ कार्यालय पर प्रशिक्षण देते हुए बताया  परिवार नियोजन से जीवन को बचाया जा सकता है। उन्होंने बताया पहले और दूसरे बच्चे में तीन साल का अंतर रखा जाए तो मातृ-शिशु मृत्यु दर को काफी दर तक कम किया जा सकता है। इसी तरह 20 वर्ष की उम्र से पहले युवती के गर्भवती होने पर मां और शिशु दोनों की जान को खतरा रहता है। इस इन सब बातों की जानकारी दी जानी जरूरी है, ताकि मातृ-शिशु मृत्यु दर को कम किया जा सके।  इसके साथ ही उन्होंने गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा और गर्भनिरोधक गोली छाया के बारे में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण में सुपरवाइजर सुनीता ने बहुत सहयोग किया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts