टीबी हारेगा देश जीतेगा

आज से जनपद में 248 टीम घर.घर खोजेंगी टीबी रोगी
एसीएफ ए 1.47 लाख घरों का होगा सर्वे
पहली बार 20 फीसदी आबादी की होगी स्क्रीनिंग

मेरठ, 8 मार्च 2022 । जनपद में टीबी रोगियों को खोजने के लिए आज यानी कल  से एक्टिव केस फाइंडिंग एसीएफ अभियान चलाया जाएगा। यह अभियान 22 मार्च तक चलेगा। 10 मार्च को मतगणना के चलते अभियान स्थगित रहेगा। अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीम घरण्घर जाकर  टीबी रोगी खोजेंगी। अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से 248 टीम गठित की गयी हैं जो जनपद के करीब 1.47 लाख घरों का सर्वे करेंगी। पहली बार एसीएफ के दौरान शासन से 20 प्रतिशत आबादी की स्क्रीनिंग करने का लक्ष्य दिया गया है। अब तक केवल 10 फीसदी आबादी की ही स्क्रीनिंग की जाती थी।  
जिला क्षय रोग अधिकारी डीटीओ डा. गुलशन राय ने बताया विभाग द्वारा अभियान के लिए करीब 8.04 लाख आबादी की स्क्रीनिंग का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए 1.47 लाख घरों का सर्वे किया जाएगा। 248 टीम गठित की गई हैंए एक टीम  में तीन सदस्य होंगे। हर पांच टीम पर एक सुपरवाइजर नियुक्त किया गया है। इस तरह अभियान में 45 सुपरवाइजर काम करेंगे। डा. राय ने बताया एसीएफ के लिए क्षेत्रों का चयन कर लिया गया है। साबुन गोदान में 49 टीमें , कैंट में 10टीेमें, पुलिस लाइन में 10 टीमें एलएलआरएम में19 टीमें, दौराला में 7 टीमें, खरखौदा  में 7 टीमें,रजपुरा में 10 टीमें, जिला अस्पताल में 53 टीमें, जाकिर कालोनी एवं इस्लामाबाद में 72  टीमें ,सिवालखास में 5टीमें व सरूरपुर में 6 टीमों को लगाया गया है। इसके अतिरिक्त मलिन बस्ती, ईट भटठा और जिन स्थानों पर सबसे अधिक टीबी मरीज मिल रहे है वहां पर सर्वे किया जाएगा।
जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के दिशानिर्देशानुसार लैब टेक्नीशियन और एसटीएलएस  बलगम की जांच, माइक्रोस्कॉपी, ट्रूनेट या सीबीनॉट मशीन से करेंगे। यदि किसी व्यक्ति में टीबी  की पुष्टि होती है तो उसकी ब्लड शुगर, यूडीएसटी और एचआईवी की जांच कर सूचना निक्षय पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। टीबी की पुष्टि होने के 48 घंटे में रोगी का उपचार शुरू कराते हुए निक्षय पोषण योजना से लिंक किया जाएगा। इससे रोगी को इलाज के दौरान बेहतर पोषण के लिए पांच सौ रुपए प्रतिमाह मिल सकेंगे। विभाग की ओर से टीबी की जांच और उपचार निशुल्क किया जाता है।
डीटीओ ने बताया सर्वे के लिए किसी भी घर में पहुंचने पर टीम के सदस्य सबसे पहले अपना परिचय देंगे। इसके बाद परिवार के सदस्यों की संख्याए किसी भी सदस्य को 15 दिन से अधिक खांसीए खांसी के साथ बलगम या खून आनाए अचानक वजन कम होना या फिर बुखार रहने संबंधी सवाल करेंगे। यदि किसी व्यक्ति में इस तरह के लक्षण होंगे तो उसके बलगम की जांच कराई जाएगी। उन्होंने कहा टीबी का संक्रमण रोकने के लिए मरीजों की जल्दी पहचान और जल्दी उपचार शुरू होना जरूरी है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts