जनपद में 80 वर्ष से अधिक आयु के हैं 596 बुजुर्ग 
-          सीएमओ ने सभी को घर-घर जाकर प्रीकॉशन डोज देने के दिए निर्देश
-          60 वर्ष से अधिक आयु के कोमोर्बिड अवश्य लगवाएं प्रीकॉशन डोज
 
गाजियाबाद, 15 फरवरी, 2022। स्वास्थ्य विभाग ने मतदाता सूची से 80 वर्ष से अधिक आयु वाले बुजुर्गों को ढूंढ निकाला है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर ने बताया- मतदाता सूची के मुताबिक जनपद में 80 वर्ष से अधिक आयु वाले 596 बुजुर्ग हैं। उनके पते के मुताबिक चिकित्सा प्रभारियों को बुजुर्गों की सूची उपलब्ध करा दी गई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम इन सभी बुजुर्गों के घर जाएगी और स्वास्थ्य के बारे में जानकारी करने के साथ ही इन्हें कोविडरोधी वैक्सीन की प्रीकॉशन डोज देगी। सीएमओ ने कहा इस आयु में प्रतिरोधक क्षमता काफी कम होती है और अक्सर चलने फिरने में भी दिक्कत होती है। विभाग का प्रयास है कि ऐसे सभी बुजुर्गों को प्रीकॉशन डोज अवश्य ‌लग जाए।
सीएमओ ने कहा 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी कोमोर्बिड बुजुर्ग कोविडरोधी वैक्सीन की प्रीकॉशन डोज पाने के हकदार हैं, बशर्ते उन्हें दूसरे डोज लिए हुए नौ माह का समय पूरा हो गया हो। ऐसे बुजुर्ग किसी भी नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर टीका लगवा सकते हैं। यदि टीकाकरण केंद्र जाने में कोई दिक्कत हो तो नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर संपर्क करें, घर में ही उनके टीकाकरण की व्यवस्था की जाएगी। सीएमओ ने कहा 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग वाले जो किशोर अब तक कोविड का टीका नहीं लगवा पाए हैं, वह टीका अवश्य लगवा लें। किशोरों को कोवैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है, कोवैक्सीन की दूसरी खुराक 28 दिन के अंतराल पर लेनी होती है। दूसरी डोज का समय होने पर कोविन-एप से रिमांडर मैसेज मिलता है। ध्यान रखें और सही समय पर अपनी दूसरी डोज भी ले लें।
सीएमओ ने कहा जनपद में अब कोविड लगभग काबू में है। लेकिन फिर भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते रहें। खासकर शादी समारोह जैसे आयोजनों में शामिल हों तो कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना न भूलें। चेहरे पर अच्छी तरह से मॉस्क लगाना और दो गज की सुरक्षित दूरी का पालन करना अभी भी जरूरी है। समय-समय पर साबुन-पानी अथवा सेनेटाइजर से हाथों की सफाई भी करते रहें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts