सर्दियों में चमचम की मिठास
लाइफस्टाइल अब हमसे कह रही है कि बदल जाओ। अब अगर नहीं बदले तो फिर संभलना मुश्किल होगा। जैसे पहले हम बाज़ार गए और खरीद ली अपनी पसंद की मिठाई। पर अब ऐसा नहीं होगा, कोरोना की वजह से जो डर बैठा हुआ है वो इतनी आसानी से दूर नहीं होने वाला है। खैर वो सब छोड़िए अभी तो न जाने क्यों चमचम मिठाई का स्वाद मुंह में आ रहा है। देखिये क्या समय पर याद आयी चमचम की।

बंगाल की मिठास है चमचम
अगर आप चमचम के बारे में नहीं जानते तो आपको बता दें कि ये बंगाली मिठाई है। चमचम में वैसी ही मधुरता है जैसी बंगाल के कल्चर में। छैने से बनी चमचम मुंह में जाकर ऐसे घुलती है जैसे कि जादू। कहने को तो चमचम आम बंगाली मिठाई के जैसी ही है। लेकिन इसका स्वाद लोगों की ज़ुबान पर ऐसा चढ़ा है कि कभी किसी को ऑफर कीजिये, वो मना नहीं करेगा।
छेने से बनती है चमचम
हमने कहा ना कि चमचम आम बंगाली मिठाइयों की तरह होती है। इसलिये इसे भी छैने से बनाया जाता है। छेना दूध को फाड़कर तैयार किया जाता है। अगर आप घर में इसे बना रहे हैं तो मीठा कम भी यूज़ कर सकते हैं।
चमचम रेसिपी के लिए लगने वाली सामग्री
इसके लिए आपको 500 लीटर गाय का दूध, 2 छोटी चम्मच मैदा, 100 ग्राम कंडेंस्ड मिल्क, 1 कप चीनी, 1 कप पानी, 2-3 बूंद पीला रंग, 1 चौथाई चम्मच इलायची पाउडर, 2 चुटकी केसर। तो ये सामग्री चमचम रेसिपी के लिए आपके पास होना चाहिए।
ऐसे बनाएं चमचम
चमचम के लिए पहले पानी और चीनी को डालकर उबाल लें और उसकी चाशनी बना लें। अब दूध को फाड़कर उसका छेना बना लें और और उसमें मैदा मिला लें। अच्छी तरह मिलाकर इसे अपने मन पसंद शेप में ढाल दें। अब इन आकृतियों को चाशनी में डालकर उबाल लें। फिर इसमें पीला रंग डाल दें। मिठाइयां तैयार हैं अब आप इसे ठंडा करने रख दें और केसर से इसे गार्निश करें। लीजिये राखी के लिए चमचम तैयार है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts