Reda khan

दूध का बेह्तर विकल्प ओट मिल्क ?

ओट्स मतलब कि जई के बारे में तो सुना ही होगा आपने! एक सुपरफ़ूड की तरह होता है ओट्स। यही तो वजह है कि समय के साथ लोगों की दिलचस्पी भी इसमें बढ़ती जा रही है। लोगों में स्वस्थ रहने की इच्छा बलवती हुई है तो वह फायदेमंद चीज़ों को भला कैसे भूल सकते हैं। यही वजह है कि हमने ओट्स को सुपर फ़ूड का नाम दे दिया है। अब आपके लिए जानना ज़रूरी है ओट मिल्क कितना फायदेमंद है ?
क्या है ओट मिल्क ?
वास्तव में ओट मिल्क किसी आम तरह का डेरी प्रोडक्ट नहीं है। बल्कि इसे पानी में मिलाकर बनाया जाता है। इसका मतलब यह हुआ कि आप इसे घर में भी आसानी से बना सकते हैं। इससे इसमें शुद्धता की संभावना और भी बढ़ जाती है। आइये आपको यह भी बताया जाये कि इसे कैसे बनाया जाता है?
इसके लिए आप एक ब्लेंडर में ओट्स डालें और पानी डालकर चलायें। इसे तब तक चलायें जब तक यह मिश्रण सफेद न हो जाये। अब इस मिश्रण को सूती कपड़े से छान लें। अगर आप इस मिश्रण को गाढ़ा करना चाहते हैं तो इसमें ओटमील भी मिला सकते हैं। इसके अलावा इसे और पतला करने के लिए इसमें आप पानी की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

ओट मिल्क के फ़ायदे -

शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकाले
ओट मिल्क आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा होता है। यह आपकी पेट की सभी परेशानियों को दूर करता है। इससे पेट की ऐंठन दूर होती है। आपका पेट साफ़ रहता है और शरीर के सारे विषैले पदार्थ बाहर निकल आते हैं।

सूजन को कम करने में मददगार
ओट्स में उपस्थित फाइबर हमारी आंत और मलाशय को मज़बूती देता है। साथ ही इसका सेवन शरीर में किसी भी तरह की सूजन को दूर करता है। ओट मिल्क का उपयोग आपको खाली पेट ही करना चाहिए।

 गुड कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है
ओट मिल्क पीने से आपके शरीर का बैड कॉलेस्ट्रॉल खत्म होता है और गुड कॉलेस्ट्रॉल बढ़ता है। ओट मिल्क में मौजूद ओमेगा 3 खराब कॉलेस्ट्रॉल मतलब ट्राइग्लिसराइड्स और एलडीएल को कम करता है। इससे कॉलेस्ट्रॉल का संतुलन बना रहता है और ह्रदय रोग होने की संभावना भी कम हो जाती है।

मस्तिष्क को क्रियाशील रखता है
ओट मिल्क न सिर्फ आपके शरीर को बल्कि आपके तंत्रिका तंत्र को भी बेहतर रखता है। इसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, इससे आपके दिमाग में सेरोटोनिन की मात्रा बढ़ती है। यह पदार्थ दिमाग को शांत रखता है और आप हमेशा खुश रहते हैं। ओट मिल्क में एंटीऑक्सीडेंट विटामिन पाए जाते हैं, जो तनाव को कम करते हैं।

वेट कम करने में सहायक
आपको यह जानकर ख़ुशी होगी कि ओट मिल्क वज़न को कम करने में भी बहुत काम आता है। इसमें कम कैलोरी और कम फैट होने से आपके लिए मोटापा कम करना आसान हो जाता है। चूंकि इसमें फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है इसलिए इसे पीने के बाद भूख भी नहीं लगती है। अगर आप अपना वेट कम करना चाहते हैं तो आज से ही ओट मिल्क को डाइट में शामिल कीजिये।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts