कॉलर बोनः आपको बनाती है खूबसूरत

जब फिटनेस की बात होती है तो इसमें आपका पूरा शरीर शामिल होता है। कहने का अर्थ है कि शरीर का हर हिस्सा फिट होना चाहिए। ज़ाहिर है इसमें कॉलर बोन को भी गिना जायेगा, आखिर ये भी तो हमारे शरीर का हिस्सा है। वैसे आपको बता दें कि इसे ब्यूटी बोन के नाम से भी जाना जाता है। इससे आपकी पर्सनालिटी को एक अलग ही आकर्षण मिलता है। कुछ एक्सरसाइसेज़ इसमें आपकी मददगार हो सकती हैं। कॉलर बोन को खूबसूरत बनाने के लिए आप स्विमिंग के अलावा शोल्डर श्रग वर्कआउट कर सकते हैं। पुश अप भी इसके लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज़ है। इसके अलावा आप क्रंच एक्सरसाइज़ से भी कॉलर बोन को टोन कर सकते हैं। डीप नेक पहनने पर आपकी ब्यूटी बोन अलग ही नज़र आती है। इससे आपके लुक में भी एकदम बदलाव आता है। आइये इस बारे में आपको और जानकारी देते हैं।
क्या होती है कॉलर बोनॽ
आपको बता दें कि कॉलर बोन गर्दन के नीचे का हिस्सा होता है। जैसे किसी शर्ट की कॉलर होती है ठीक उसी जगह ये ब्यूटी बोन भी पाई जाती है। ये गर्दन के नीचे की हड्डी होती है। खासकर डीप नेक ड्रेस पहनने पर ये स्पष्ट नज़र आती है। लेकिन हर लड़की के साथ ऐसा नहीं होता है। बहुत ज़्यादा वेट के कारण तो ये दिखाई ही नहीं देती है। लेकिन सही नेक एक्सरसाइसेज़ करके तो आप इसे खूबसूरत तो बना ही सकते हैं। इसके अलावा भी इसे मुलायम और चमकदार बनाना भी ज़रूरी होता है।
हर ड्रेस पर चार चांद लगाती है सुंदर कॉलर बोन
कुछ लड़कियां आकर्षक कॉलर बोन नहीं होने से डीप नेक ड्रेसेस पहनने में संकोच करती हैं। क्योंकि आपकी ड्रेस का सारा शो ही खत्म हो जाता है। लेकिन वहीं सुंदर ब्यूटी बोन के साथ आपका स्टाइल और भी ज़्यादा खिलने लगता है। आपको एक बात और भी बता दें कि फ्लेक्सिबल और चमकदार कॉलर बोन से आपकी हाइट भी ज़्यादा लगती है। वर्ना कुछ लोगों में तो इसके दर्शन ही नहीं होते हैं। ऐसे में आप नाटी भी दिखती हैं और आपका पूरा लुक बिगड़ जाता है।

स्विमिंग भी कॉलर बोन को टोंड करने के लिए अच्छी होती है
अगर आप स्विमिंग करते हैं तो इससे आपकी गर्दन की बोन फ्लेक्सिबल और मज़बूत होती है। वैसे भी स्विमिंग को अच्छी एक्सरसाइज़ माना जाता है। स्विमिंग करने से आपके कंधे के आस-पास की मसल्स की भी कसरत होती है। जिससे उसके करीब जमा सारा फैट कम हो जाता है और आप बहुत आकर्षक दिखती हैं। तो आप भी स्विमिंग करके शरीर के साथ ब्यूटी बोन को भी आकर्षक बनायें।

नेक एक्सरसाइसेज़ को ध्यान से करें
देखिये वैसे तो बहुत सारी नेक एक्सरसाइसेज़ हैं जो आप कर सकती हैं। लेकिन हम आपको सावधान कर दें। इसमें ज़रा-सी लापरवाही आपको तकलीफ दे सकती है। नेक एक्सरसासेज़ को बहुत ध्यान से और धीरे-धीरे करना चाहिए। कई लोग इस बात को अनदेखा करते हैं, इस वजह से उन्हें गंभीर समस्याएं हो जाती हैं। तो आपको भी नेक एक्सरसाइसेज़ करते समय बहुत सावधानी रखना चाहिए।
पुश अप से गर्दन होती है लचीली
देखिये जब आप पुश अप वर्कआउट करते हैं तो इससे भी आपकी गर्दन की अच्छी कसरत होती है। इसका असर आपकी कॉलर बोन पर भी होता है और वह खूबसूरत दिखती है। पुश अप वैसे तो आपकी पूरी बॉडी का ही स्टेमिना बढ़ाता है। लेकिन साथ ही आपकी बॉडी को टोंड भी करता है। तो आकर्षक गर्दन के लिए आप भी इसे ज़रूर कीजिये।
शोल्डर श्रग से करें शोल्डर के साथ कॉलर बोन को मज़बूत
एक सिंपल चेस्ट एक्सरसाइज़ होती है शोल्डर श्रग। मतलब शोल्डर श्रग करने के लिए आपको किसी तरह के उपकरण की ज़रूरत नहीं होती है। शोल्डर श्रग एक्सरसाइज़ आपकी ट्रेपेज़ियस मसल्स पर काम करती है। इससे आपकी कॉलर बोन बहुत स्ट्रांग हो जाती है। शोल्डर श्रग करने के लिए अपने दोनों कंधों को ऊपर उठाइये और कुछ देर ऐसे ही रखिये। इस क्रिया को 15 मिनट के लिए दोहराइए।
क्रंच एक्सरसाइज भी आ सकती है आपके काम
सामान्य रूप से इस एक्सरसाइज़ को वज़न कम करने के लिए किया जाता है। कुछ लोग सिक्स पैक के लिए भी क्रंच एक्सरसाइज़ करते हैं। लेकिन महिलाएं ब्यूटी बोन को उभारने के लिए भी क्रंच एक्सरसाइज़ कर सकती हैं। वास्तव में क्रंच एक्सरसाइज़ से आपकी गर्दन की मसल्स फ्लेक्सिबल होती हैं और सुंदर दिखाई देती है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts