मेरठ। एलपीजी सिलेंडर पर आने वाली सब्सिडी बंद हो गई है और पिछले काफी समय से वह खाते में नहीं आ रही है। तो इसमें जरूर कोई गड़बड़ होगी। इस लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। अधिकांश लोगों की एलपीजी सब्सिडी इस कारण से बंद है क्योंकि उन्होंने अपने आधार को एलपीजी से लिंक नहीं कराया है।

अगर आप रसोई गैस का इस्तेमाल करते हैं और आपके बैंक खाते में एलपीजी गैस सब्सिडी का पैसा नहीं आ रहा है,तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। इसकी वजह आपके एलपीजी कनेक्शन का आधार से लिंक नहीं होना हो सकता है। अगर आपने अपने एलपीजी को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया है, तो आपके बैंक खाते में सरकार एलपीजी सब्सिडी का पैसा नहीं भेजेगी। सबसे पहले अपने एलपीजी को आधार कार्ड से लिंक करवा लें।

सालाना 10 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई करने वाले लोगों को सरकार एलपीजी सिलेंडर बुक कराने पर सब्सिडी नहीं देती हैं। अगर आप पति-पत्नी दोनों काम करते हैं, तो दोनों की कमाई को मिलाकर इसकी गणना की जाती है। यानी आप दोनों की कमाई 10 लाख रुपये से ज्यादा होगी, तो आप एलपीजी सब्सिडी लेने के हकदार नहीं माने जायेंगे। अलग-अलग राज्यों में एलपीजी की सब्सिडी अलग-अलग है। एलपीजी टोल फ्री नंबर 18002333555 पर कॉल करके इसकी शिकायत भी आप दर्ज करवा सकते हैं।

मेरठ रामपूर्णा इंडियन गैस के मैनेजर आशीष टंडन ने बताया कि अधिकांश लोगों की सब्सिडी इसी कारण से रूकी हुई है। उन्होंने बताया कि जो लोग उनके पास आते हैं। उनको वो और स्टाफ इस बारे में जानकारी दे देते हैं। उन्होंने बताया कि इसके बारे में मोबाइल पर मैसेज भेजकर भी जानकारी दी जा चुकी है। अगर किसी को कोई फिर भी परेशानी आ रही है तो वे कार्यालय में या अपने संबंधित गैस एजेंसी डिस्ट्रीब्यूटर के यहां पर जाकर पता कर सकते हैं। गैस एजेंसी कार्यालय में सब्सिडी के पात्र कनेक्शनधारी एलपीजी से अपना आधार लिंक करा सकते हैं।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts