बुखार, जुकाम-खांसी हो तो न करें लापरवाहीः डॉ. अविनाश

मुजफ्फरनगर, 6 दिसम्बर 2021।कोविड 19 टीकाकरण के प्रचार प्रसार के लिए जिला एवं ब्लॉक स्तर पर कार्य तेजी पर है। स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर लोगों को कोविड-19 के प्रति सचेत कर रही है तथा टीकाकरण के प्रति भी जागरूक कर रही है। जिम्मेदार अधिकारी निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे है। इसी क्रम में सोमवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) खतौली प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. अविनाश ने टीकाकरण की वास्तविक स्थिति जानने के लिए ग्राम सोंटा एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मंसूरपुर का औचक निरीक्षण किया। 

डॉ. अविनाश ने बताया जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह द्वारा दिए गए आदेशानुसार कोविड 19 टीकाकरण के व्यापक आच्छादन के लिए घर घर जाकर कोविड टीम द्वारा लोगों को प्रेरित व टीकाकरण की वास्तविक स्थिति जानने के लिए सोमवार को ग्राम सोंटा एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मंसूरपुर का औचक निरीक्षण/पर्यवेक्षण किया गया तथा शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए ए.एन.एम को निर्देशित किया गया। इस दौरान उपस्थिति पंजिका में समस्त कर्मचारी उपस्थित मिले। दवा की उपलब्धता के लिए फार्मासिस्ट को जनपद से तत्काल आवश्यक दवा उपलब्ध कराने के लिए भेजा गया। इसके साथ ही साफ सफाई की उचित व्यवस्था के लिए चिकित्सा अधिकारी डॉ. विकास को निर्देशित किया गया।

डॉ. अविनाश ने लोगों से अपील की है कि बुखार, जुकाम-खांसी आदि हो तो चिकित्सक को जरूर दिखाएं और कोरोना की जांच भी करा लें। बिना चिकित्सक की सलाह के कोई दवा न लें। रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर रखने के लिए पौष्टिक आहार बहुत जरूरी है। खूब पानी पीएं और फलों का सेवन करें। नियमित व्यायाम करते रहें। कोविडरोधी टीका भी जरूर लगवा लें। उन्होंने कहा जागरूकता और सावधानी ही बचाव है। मास्क लगाने और शारीरिक दूरी के पालन का संकल्प लें। साथ ही हाथों को बार-बार धोएं या सैनिटाइज करें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts