महिलाओं के साथ मातृ  बाल स्वास्थ्य पर जागरूकता कार्यक्रम
मेरठ।  सोमवार को सोसायटी फॉर ऑल ऑफ डेवलपमेंट के सौजन्य से नगला ताशी कंकरखेड़ा के गणपति पार्क में महिलाओं के साथ मातृ बाल स्वास्थ्य हेतु समुदाय को जागरूक करने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
 सोसायटी फॉर ऑल राउंड डेवलपमेंट के सीईओ  सुधीर भटनागर की दिल्ली और मेरठ की टीम ने कार्यक्रम में मातृत्व सुरक्षा वंदना को लेकर हमें किस तरह से सुरक्षा और साफ.सफाई का ध्यान रखना चाहिए तथा जन्म के तुरंत बाद से ही बच्चे को टीकाकरण कराने पर चर्चा की गई। जिसमें बताया कि टीकाकरण के द्वारा 11 जानलेवा बीमारी से बचाने के लिए एकमात्र उपाय है और इसी के साथ कोरोनावायरस पर भी चर्चा की ओर से बताया कि कोरोनावायरस से पीडि़त व्यक्ति के खांसने छींकने बोलने के दौरान जो हवा के साथ पानी की बूंदे बाहर निकलती हैं और यही बूंदे हवा में फैल कर अन्य लोगों को भी कोरोनावायरस अपनी चपेट में ले लेता है। 



कोरोनावायरस से बचने के लिए चर्चा करते हुए बताया कि जब भी घर से बाहर निकले तो मास्क पहन कर निकले बार.बार हाथों को साबुन सैनिटाइजर से साफ करना भीड़ भाड़ वाली जगह से दूर रहना अनावश्यक यात्राओं से बचना और इसी के साथ.साथ जो सबसे जरूरी है ।कोविड.19 का करंट जो हमारी इम्यूनिटी पावर बनाएगा और कोरोनावायरस से लडऩे के लिए हमारे शरीर को इस वायरस से लडऩे के लिए मजबूत बनाएगा। इसी के साथ वहां आई समुदाय की महिलाओं से साफ सफाई मातृत्व वंदना योजना बच्चे का टीकाकरण कोरोनावायरस कैसे फैलता है क्या इसके बचाव है
  अन्नू झा के द्वारा कोरोनावायरस के टीकाकरण आदि बातों पर चर्चा की गई और सही जवाब देने वाली महिलाओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। मेरठ स्वास्थ्य विभाग जिले के यूनाइजेशन ऑफिसर प्रवीण गौतम जी ने साफ.सफाई को लेकर चर्चा की जिसमें बताया कि कोरोनावायरस से बचने वह अपने जीवन को निरोगी रखने के लिए हमें साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना जरूरी है और उन्होंने हैंड वॉशिंग पर भी विस्तार से चर्चा की डीएमसी प्रवीण कौशिक की देखरेख में अपनी टीम द्वारा कार्यक्रम की पूरी व्यवस्था की गई ।इस मौके पर यूनिसेफ डीएमसी नजमुन्निसा ने भी उपस्थित होकर अपना सहयोग दिया और बीएमसी निगत सुल्तान, शबाना खातून, मोनिका चौधरी, सुनील कुमार, असगर और परविन्द सभी ने कम्युनिटी मोबिलाइजर, आशा और आंगनबाड़ी के साथ कार्यक्रम में सहयोग किया। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts