पांच गर्भवती की गोदभराई, चार बच्चों का हुआ अन्नप्राशन

किशोरी बालिकाओं को बांटे सैनिटरी नैपकिन 

शामली, 6 दिसम्बर 2021।शामली में सोमवार को ग्राम बलवा में सबला सलोनी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ जिलाधिकारी जसजीत कौर द्वारा फीता काटकर किया गया। कार्यक्रम में जिलाधिकारी द्वारा बच्चों का जन्मदिन मनाया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा बच्चों को कपडे वितरित किये गये तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों के खेलने के लिए अनेक प्रकार के खिलौने प्रदान किये गये। इसके साथ ही छोटे बच्चों को बैठने के लिए कुर्सी व छोटी मेज भी दी गयी।

जिलाधिकारी जसजीत कौर ने बच्चों की पढ़ाई पर विशेष ध्यान देने पर बल दिया। उन्होंने कहा सभी को अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करनी चाहिए, अच्छी पढ़ाई की बदौलत ही बच्चे उच्च पदों पर रहकर देश व समाज की सेवा करते हैं। उन्होंने कहा ग्रामीण क्षेत्रों में लड़कियों की पढ़ाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा जब लड़कियां शिक्षित होती हैं तो उसके साथ ही पूरा परिवार भी शिक्षित होता है। शिक्षित युवती ही आगे चलकर अपनी ससुराल में बच्चों को अच्छा आचरण प्रदान करती है। इसलिए हमें अपने बच्चों की पढ़ाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। जिलाधिकारी द्वारा ग्राम बलवा के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर नौ बच्चों का जन्मदिन मनाया गया। इसके अतिरिक्त चार बच्चों का अन्प्राशन कराया गया, पांच गर्भवती महिलाओं की गोदभराई कराई गयी तथा 36 किशोरी बालिकाओं को सैनिटरी नैपकिन पेड का वितरण किया गया।

वन स्टॉप प्रभारी गजाला त्यागी द्वारा महिलाओं के लिए प्रदेश सरकार की हेल्पलाइन नम्बर के बारे में जानकारी दी गयी। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी संतोष कुमार श्रीवास्तव ने कहा सबला सलोनी कार्यक्रम के तहत किशोरियों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जा रहा है और उनकी स्वास्थ्य जांच की जा रही है। उन्होंने कहा यदि महिलाओं एवं किशोरियों का स्वास्थ्य ठीक रहता है, तो पूरे परिवार का स्वास्थ्य ठीक रहेगा। यदि कम उम्र में बच्ची की शादी कर दी जाती है तो उससे जो बच्चा पैदा होगा वह कुपोषित बच्चा पैदा होगा। इस प्रकार कुपोषण का चक्र चलता रहेगा। हमें कुपोषण का चक्र तोड़ना है। इस अवसर पर किशोरी हेल्थ कैम्प के माध्यम से किशोरियों का स्वास्थ्य परीक्षण, स्वास्थ्य पोषण एवं स्वच्छता की शिक्षा दी जा रहा है। इसके साथ ही आयरन की गोली एवं सैनिटरी नैपकिन पैड का निःशुल्क वितरण किया जा रहा है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विनोद कुमार द्वारा कोविड-19 के लक्षण व बचाव के बारे में जानकारी दी गयी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कोविड-19 घातक बीमारी है। इससे सभी को सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा भारत में कोविड-19 की रोकथाम के लिए लोगों को कोविड-19 का टीका लगाया जा रहा है। ग्राम प्रधान बलवा रेनू चौहान द्वारा ग्राम के नौ आंगनबाडी केन्द्रों पर बच्चों के बैठने के लिए कुर्सी व मेज उपलब्ध करायी गयी। बच्चों के स्वास्थ्य के लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों पर नियमित रूप से बच्चों का वजन कराना, उचित पोषण पदार्थ खिलाना, ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस पर टीकाकरण कराना अत्यन्त आवश्यक है। कार्यक्रम में खण्ड विकास अधिकारी राकेश कुमार, बाल विकास परियोजना अधिकारी ममता देवी, मुख्य सेविका रेखा सैनी, अजय सहित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts