गुरुद्वारों में भी हुए धार्मिक आयोजन
हरिद्वार 19 नवंबर। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर धर्मनगरी में आज गंगा स्नान के लिए सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ हरकी पैड़ी ब्रह्म कुंड समेत गंगा के विभिन्न घाटों पर उमड़ी। सुबह से ही हरकी पैड़ी पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ स्नान के लिए जुटनी शुरू हो गई थी। लाखों की संख्या में आए श्रद्धालुओं ने हरकी पैड़ी समेत गंगा के विभिन्न घाटों पर गंगा में आस्था की डुबकी लगायी और पुण्य लाभ अर्जित किया। तड़के संे आरम्भ हुआ स्नान का सिलसिला जारी है। मान्यता है कि आज के दिन गंगा में स्नान करने से सुख समृद्धि आती है और पापों से मुक्ति मिलती है। गंगा स्नान पर्व को देखते हुए पुलिस-प्रशासन की ओर से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे। सुरक्षा के लिहाज से समस्त मेला क्षेत्र को 9 जोन और 32 सेक्टर में बांटा गया। करीब डेढ़ हजार पुलिस बल मेले में लोगों की सुविधा और सुरक्षा के लिए लगाया गया।
कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच तीर्थ नगरी में कार्तिक पूर्णिमा का स्नान तड़केे से ही शुरु हो गया। ठंड के बावजूद भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाकर पुण्य अर्जित किया।
मान्यता है कि साल भर के बारह महीनों में कार्तिक मास को सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। इस महीने में शुक्ल पक्ष की एकादशी के दिन से पूर्णिमा तक के पांच दिनों को काफी खास माना जाता है। वहीं कोविड के कारण दो वर्ष से स्नान पर प्रतिबंध के बाद आज काफी संख्या में श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए उमड़े। वहीं आज ही के दिन गुरु नानक देव का जन्मोत्सव होने के कारण भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही। गंगा स्नान के साथ गुरुद्वारों में भी विशेष आयोजन हुए। गुरुद्वारों में शबद कीर्तन का आयोजन किया गया और लंगर बरता गया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts