कोविड रोकने वाले टीकाकरण का कोई दुष्प्रभाव नहींहीः : मुफ्ती दिलशाद

 कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचने के लिए टीकाकरण आवश्यकः मौलाना अब्दुल कयूम

समुदाय में कोविड टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने मांगा धर्मगुरुओं का सहयोगभ्रांतियां दूर कराने में सहयोग करें धर्मगुरु: डॉ. प्रशांत

मुजफ्फरनगर 18 नवंबर 2021। स्वास्थ्य विभाग कोविड टीकाकरण कराने के लिए जनपद के मुस्लिम धर्मगुरुओं के साथ बैठक कर रहा है कर कोविड संक्रमण से निजात के लिए टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। ताकि धर्मगुरु समुदाय के लोगों में किसी भी तरह कीफैली भ्रांतियों को दूर कराने में विभाग की मदद मिलेकरें। इसी क्रम में गुरुवार को यूनिसेफ के सहयोग से कोविड टीकाकरण के सम्बन्ध में धर्मगुरुओं के साथ मदरसा तालीमुल कुरआन व मौहल्ला मह्ल्लूपुरा में बैठक की गयी। इसकी अध्यक्षता ज़िला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.क्टर प्रशांत कुमार के द्वारा की गईने की। जिसमें डॉ.क्टर रमन कुमार, डीएमसी यूनिसेफ तरन्नुम, बी॰एम॰सी॰ रिफ़ाक़त अली अर्बन कोऑर्डिनेटर कमल कुमार ने बैठक में प्रतिभाग किया गया। बैठक में अलग-अलग इलाकों के धर्मगुरुओं को बुलाया गया था। जिन्होंने अपने-अपने इलाके में इसको लेकर अपील कर पूरा सहयोग करने का भरोसा दिलाया तथा शत प्रतिशत टीकाकरण कराने का विश्वास दिलाया गया। 

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. प्रशांत कुमार ने धर्मगुरुओं से बात करते हुए कहा- कि कोविड रोकने वाले टीकाकरण का कोई दुष्प्रभाव नहीं है। कोरोना टीकाकरण को लेकर कुछ लोगों के मन में भ्रांतियां हैं, जिन्हें दूर करने की आवश्यकता है। ताकि कोरोना कीके संभावित तीसरी लहर से बचा जा सके। उन्होंने मदरसों के धर्मगुरुओं तथा मौलवियों से अपील की है कि “आप सभी शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने में योगदान करें जिससे कोरोना महामारी  को नियंत्रित किया जा सके।” उन्होंने कहा कि खासी, बुखार, सांस लेने में परेशानी, गले में खराश आदि से पीड़ित व्यक्ति कोविड से संदिग्ध रोगीका रोगी हो सकताते हैं। संक्रमित व्यक्तियों को जल्द से जल्द अपना कोविड टेस्ट अवश्य करवाना चाहिए।

डीएमसी यूनिसेफ तरन्नुम ने कहा कि कि कोरोना का टीका सेफ सुरक्षित है, इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है। कोरोना की गाइड लाइन का पालन किया जाए, मास्क एवं सेनेटाइजर का प्रयोग तथा सामाजिक दूरी का पालन करते रहें। सभी एकजुटता का परिचय देते हुए बिना किसी शक/भ्रांति के शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने में सहयोग करें। तरन्नुम ने कहा कि अब धात्री महिलाएं तथा महिलाएं व बालिकाएं महावारी के समय भी अपना कोविड टीकाकरण करवा सकती है। इसके संबंध में जो भी भ्रांति है उनको दूर करें तथा शत-प्रतिशत टीकाकरण कराएं।

मुफ्ती दिलशाद ने लोगों से कोरोना वैक्सीन के साथ साथ मास्क लगाने की अपील की और कहा- कि सभी एकजुटता का परिचय देते हुए बिना किसी भ्रांति के शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने में सहयोग करें।

मौलाना अब्दुल क्यूम कयूम ने कहा कि कोरोना टीका को लेकर कुछ लोगों के मन में भ्रांतियां हैं, जिन्हें दूर करने की आवश्यकता है। कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर से बचने के लिए यह टीकाकरण अत्यंत आवश्यक है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts