जनपद में जल्दी की एमएनसीयू वार्ड शुभारंभ होने की संभावना

- नर्स, एएनएम को कराई एक दिवसीय ट्रेनिंग

बुलंदशहर, 23 नवम्बर 2021 : अगर आप बुलन्दशहर के निवासी हैं तो यह खबर अपने लिए बहुत ही काम की है। आपको जानकर अपार हर्ष होगा कि आपके शहर में अब असमय जन्मे बच्चे,या जन्म के समय जिन बच्चों वजन कम होता है या वह कमजोर होता है तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है। जी हां कस्तूरबा गांधी जिला महिला अस्पताल में एम.एन.सी.यू. (मदर न्यू बोर्न केयर यूनिट) खुलने जा रहा है। CEL (कम्युनिटी एम्पावरमेंट लैब)के वैज्ञानिक एवं तकनीकी सहयोग से निर्माणी संस्था द्वारा यूनिट बनाने का काम शुरू करा दिया गए है। जल्द ही यूनिट के शुभारंभ की संभावना है।
जिला कस्तूरबा महिला अस्पताल की सीएमएस डॉ. ज्योत्सना कुमारी ने बताया संस्था के पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई है। जिसमें एएनएम, नर्स को एमएनसीयू के कार्य के लिए ट्रेनिंग दी गई है,कि जनपद में पैदा होने वाले नवजात शिशुओं की देखभाल के लिए जल्द ही मदर न्यू बोर्न केयर यूनिट खुलने जा रहा है। 
उन्होंने बताया कि एमएनसीयू एक विशेष प्रकार की इकाई है जो कि कंगारू केयर से प्रेरित है जिस प्रकार कंगारू अपने शरीर में प्राकृतिक रूप से बनी थैली में नवजात को सीने से लगाए घूमता है उसी प्रकार माता अपने उन नवजातों को जिनका जन्म समय पूर्व हो जाता है या जो नवजात जन्म के समय कम वजन के होते हैं को एक विशेष कक्ष में अपने सीने से लगाकर रखती है। एमएनसीयू में माँ एवं नवजात दोनों को एक साथ बेहतर चिकित्सा देने की सुविधा होती है। इसके अतिरिक्त यूनिट में प्रसव के बाद मां और शिशु को एक साथ रखने की व्यवस्था है। यहां केएमसी वार्ड भी होगा, जिसमें मां अपने बच्चों को सीने पर लेटाकर केएमसी दे सकती हैं। ताकि उनके शरीर का तापमान सामान्य रहे। जिला महिला अस्पताल में एमएनसीयू वार्ड निर्माण की तैयारी शुरू हो चुकी है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts