सीएचसी शाहपुर में मानसिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

मुजफ्फरनगर, 16 अक्टूबर 2021। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं नोडल अधिकारी डॉ. प्रशान्त कुमार ने कहा मानसिक बीमारी होने पर तुरंत मनोचिकित्सक से परामर्श कर उपचार लेना चाहिए। शारीरिक बीमारी की तरह मानसिक बीमारी का भी इलाज संभव है। डा. प्रशांत मंगलवार को शाहपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पर आयोजित मानसिक स्वास्थ्य शिविर में लोगों को संबोधित कर रहे थे।

शिविर में डॉ. प्रशांत कुमार ने मानसिक रोग के लक्षण बताये। उन्होंने लोगों से अपील की कि यदि किसी को मानसिक बीमारी है तो वह सीएचसी पर सपर्क करे और चिकित्सक से उचित परामर्श के लेकर इलाज कराए।

शाहपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा प्रभारी डॉ. नरेन्द्र प्रताप सिंह ने मानसिक स्वास्थ्य कमजोर होने के लक्षण और उपचार पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया मोबाइल की लत, नींद न आना या देर से आना, चिंता, घबराहट, तनाव, किसी भी कार्य में मन न लगना, आत्महत्या का विचार आना, लड़ाई झगड़ा, गाली गलौज करना, भूत प्रेत देवी देवता आदि की छाया का भृम होना आदि मानसिक बीमारी के लक्षण हैं। उन्होंने कहा मानसिक रोगियों को जल्द से जल्द इलाज कराने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिये। 

डॉ. अपर्ण जैन ने कहा मानसिक विकार से ग्रसित व्यक्ति को झाड़-फूंक के चक्कर में नहीं पड़ना चाहिए। उसे मानसिक रोग विशेषज्ञ चिकित्सक से इलाज कराना चाहिए, क्योंकि इलाज कराने से ही मानसिक बीमारियों से छुटकारा मिलेगा।

डॉ. मनोज ने कहा नींद न आना, तनाव, घबराहट, जीवन के प्रति निराशा, डर लगना, व्यवहार में अचानक तेजी आना आदि मानसिक रोग के लक्षण हो सकते हैं। इनका चेकअप कराकर इलाज कराएं।

राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत मंगलवार को आयोजित मानसिक स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ मुख्य अतिथि डॉ. प्रशान्त कुमार ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सीएचसी चिकित्सा प्रभारी डॉ नरेन्द्र प्रताप सिंह ने की। स्वास्थ्य शिविर में जिला मानसिक स्वास्थ्य इकाई मुज़फ्फरनगर की टीम के सदस्य साइकेट्रिस्ट डॉ. अर्पण जैन, साइकोथेरेपिस्ट मनोज कुमार, कपिल आत्रेय ने मरीजों को उपचार एवं परामर्श दिया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts