स्वास्थ्य विभाग 22 नवंबर से 4 दिसंबर तक आयोजित करेगा पखवाड़ा

एटा। जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल के निर्देशन में जनपद में परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग द्वारा नसबंदी पखवाड़ा 22 नवंबर से शुरू किया जा रहा है। हर वर्ष यह पखवाड़ा 21 नवंबर से 4 दिसंबर तक मनाया जाता है। लेकिन 21 नवंबर को रविवार होने के कारण 22 नवंबर से पखवाड़े की शुरूआत की जाएगी व 4 दिसंबर तक पखवाड़े का आयोजन किया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ उमेश कुमार त्रिपाठी ने बताया कि इस बार पुरुष नसबंदी पखवाड़ा की थीम पुरुषों ने परिवार नियोजन अपनाया, सुखी परिवार को आधार बनाया रखी गई है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश की निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने पुरुष नसंबदी पखवाड़े के आयोजन के लिए दिशा निर्देश जारी किये हैं।  पुरुष नसबंदी पखवाड़ा ब्लॉक एवं जनपद स्तर पर दो चरणों में मनाया जाएगा।
प्रथम चरण में 22 से 28 नवम्बर तक मोबेलाइजेशन चरण होगा। इसमें परिवार नियोजन के स्थाई साधन नसबंदी को अपनाने के लिए पुरुषों की काउंसलिंग की जाएगी। इसके बाद दूसरा चरण सेवा प्रदायगी होगा, जो 29 नवम्बर से चार दिसम्बर तक चलेगा। इसमें इच्छुक व पंजीकृत लाभार्थियों को नसबंदी की सेवा प्रदान की जाएगी।
योजना के नोडल अधिकारी एसीएमओ डॉक्टर सुधीर कुमार ने बताया कि पखवाड़े के दौरान जनपद में पुरुष नसबंदी पखवाड़े से संबंधित बैनर, पेंटिंग्स तथा अन्य उपलब्ध प्रचार-प्रसार सामग्री का प्रदर्शन कर परिवार नियोजन को बढ़ावा दिया जाएगा।
.........................................

No comments:

Post a Comment

Popular Posts