जिला  सहकारी बैंक में  बनाया गया सहकारिता  दिवस 

 मेरठ। जिला सहकारी बैंक मेरठ के सभागार में आज सहकारिता सप्ताह के निमित्त सहकारिता दिवस का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता एवं संचालन जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष मनिन्दर पाल सिंह  ने किया ।मुख्य अतिथि के रुप में  संजीव सिक्का सभापति उत्तर प्रदेश उपभोक्ता सहकारी संघ एवं विधायक राजेश कुमार सिंह उर्फ चुन्नू रहे। 

संजीव सिक्का ने कहा कि सहकारिता सशक्त माध्यम है किसान मजदूर और नौजवान की उन्नति का । हम सीधे भाजपा के कार्यकर्ता नहीं है पर सरकार के लोग है अत: 2022 के चुनाव के दृष्टिगत  पार्टी का काम गंभीरता से करते हुए पुन: भाजपा सरकार लानी है।

विधायक राजेश कुमार उर्फ चुन्नू ने कहा कि मेरठ जैसे ऊर्जावान बैंक किसान का भला कर सकते हैं । उत्कृट बैंक रहते हुए मेरठ बागपत बैंक ने कीर्तिमान स्थापित किया है  संचालक मंडल,अधिकारी एवं कर्मचारी के गंभीर प्रयासों से संभव हुआ ।

जिला सहकारी बैंक मेरठ,बागपत के अध्यक्ष मनिन्दर सिंह ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में यह कहा कि सहकारिता लोकतंत्र का स्तंभ है अगर किसी राजनीतिक दल को सत्ता में बना रहना है तो उसे  सहकारिता विषय को गंभीरता से लेना होगा। मंत्री सहकारिता अमित शाह भी एक कृषक सहकारी समिति के अध्यक्ष रहे हैं ।

मनिन्दर पाल ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री द्वारा किसान की आय को दोगुना करने का उचित रास्ता सहकारिता है । मिनी बैंक और मल्टीपरपज  सेंटर के रूप में कार्य कर रही है मेरठ को कृषि सहकारी समितियां।

केंद्र सरकार की आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत 6.08 करोड़ के 32 गोदाम बन रहे है। किसानों को अपनी फसल का सही दाम मिलेगा और वह जब चाहे बेचे उसका भंडारण करें । गन्ना किसानों को भी फसली ऋण मिलने का रास्ता साफ हुआ है कि केंद्रीय कृत बैंकों से अधिक सुविधा दे रहा है जिला सहकारी बैंक ।अमित शाह  के सहकारिता मंत्री बनने से सहकारिता का स्वरूप और बदलेगा । राजनीति करने का मानक होगा एक दिन सहकारिता । इस अवसर पर उपसभापति बैंक  सुरेंद्र सिंह ,बैंक संचालक प्रदीप त्यागी,मदन पाल सिंह ,अंकुर सांगवान, शरद मुद्गल ,प्रमेन्द्र मुखिया  कैलाश सिंह ,रविंद्र सिंह, ,ठाकुर लाखन सिंह,राजेंद्र प्रेमी , क्षेत्रीय उपाध्यक्ष किसान मोर्चा संदीप प्रधान, सहकारिता सह.संयोजक नरेश तोमर, राजकुमार त्यागी, काक्केपुर,चेयरमैन भूमि विकास बैंक हरेंद्र सिंह ,मनोज शास्त्री ,केंद्रीय उपभोक्ता भंडार डायरेक्टर सुबोध पिलौना ,ललित कुमार उपस्थित रहे ।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts