हरिद्वार 22 नवंबर ऋषिकेश । स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में शहरी विकास मंत्रालय की ओर से की गई रैंकिंग में 50000 से 100000 की आबादी वाले नगर निगम  ऋषिकेश को उत्तराखंड प्रदेश में नंबर 1 व पूरे भारत वर्ष में 53 वा स्थान मिला है ।इसी कड़ी में पूरे भारतवर्ष में गंगा किनारे वाले टाउनशिप में नगर निगम ऋषिकेश को पांचवां स्थान मिला है।
इसकी पुष्टि करते हुए मेयर अनिता ममगाईं ने बताया कि गंगा किनारे बसें शहरों में ऋषिकेश को पांचवा स्थान मिला है, जो खासी उपलब्धि है। अगले साल इससे ओर बेहतर हो सके इसके लिए प्रयास जारी हैं।
शहरी विकास मंत्रालय की ओर से जारी स्वच्छता सर्वेक्षण में ऋषिकेश नगर निगम को साफ-सफाई, कूड़ा प्रबंधन में 53वां स्थान मिला है। अच्छी खबर यह है कि पिछली बार 83वां स्थान था, इस बार रैंकिंग में सुधार होने से 30 पायदान नीचे आए। यानी कि शहर में इस साल स्वच्छता में सुधार हुआ है। 40 वार्ड के नगर निगम ऋषिकेश की आबादी करीब सवा लाख की है। इस वर्ष 2021 में रैकिंग में काफी सुधार हुआ है और 53वां स्थान मिला है। मेयर अनिता ममगाईं ने स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत नगर निगम को मिले स्थान को उपलब्धि बताया है।
उन्होंने इसका श्रेय निगम अधिकारी और कर्मचारी को दिया है। साथ ही उन्होंने नगर निगम क्षेत्र के लोगों से स्वच्छता मुहिम में सहयोग करने की अपील की है। मेयर ने उम्मीद जतायी कि स्वच्छता में सामूहिक सहयोग और जनजागरूकता से 2022 में प्रथम आएंगे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts