मेरठ। संस्कृतभारती की वार्षिक बैठक 19, 20, 21 नवंबर 2021 को मेरठ में होने जा रही है। पिछले वर्ष कोरोना की आपदा के कारण यह नहीं हो पाई थी। बैठक का उद्घाटन  19 को नितीश भारद्वाज महाभारत धारावाहिक के कृष्ण के करकमलों से सम्पन्न होगा।
 विवि के अतिथि भवन में मीडिया से बातचीत करते हुए  अखिल भारतीय  महामंत्री संस्कृतभारती श्रीश देव पुजारी ने बताया इस बैठक में संस्कृतभारती के प्रमुख कार्यकर्ता देशभर से आते हैं। संस्कृतभारती ने पूरे देश को 12 क्षेत्रों में और 39 प्रान्तों में बांटा है। लगभग 450 प्रतिनिधि पूरे देश से आएंगे। उन में कई कुलपति, पूर्व कुलपति,कुलसचिव, प्राचार्य, विभागाध्यक्ष, आचार्य, लेखक, प्रशासनिक अधिकारी, अभियंता ,व्यापारी, अधिवक्ता, पुरोहित, पूर्णकालिक,  इत्यादि भाग ले रहे हैं। ये सभी संस्कृत बोलने वाले और कमसे कम विभाग  स्तर का काम सम्हालने वाले होंगे। बैठक की पूरी कार्यवाही संस्कृत भाषा में होगी।
  उन्होंने बताया  संस्कृतभारती का काम कोरोना काल में सामान्य की अपेक्षा अधिक गति से बढ़ा है। उसका अनुवर्तन कैसे हो, इसपर प्रमुखता से विचार किया जाएगा।Ó इस भारतीय संवत्सर में हमारे प्रान्त सम्मेलन होनेवाले है। उनका स्वरूप, स्थान, तिथियां इस बैठक में निश्चित होंगी ।जनवरी 2024 तक सभी जिलों में और 50: विकास खण्डों में ;क्काम का विस्तार हो यह लक्ष लेकर हम चलें है। उसकी प्रगति की समीक्षा होगी।नयी शिक्षा नीति के क्रियान्वयन की समीक्षा होगी।एक नया आयाम काम से जोडऩे पर विचार होगा। उसका शीर्षक होगा गृहशिक्षा संगठन से जुड़े अन्य विषयों पर भी चर्चा होगी।  उन्होने बताया  इस प्रकार का संस्कृतभारती का कार्यक्रम दूसरी बार मेरठ में हो रहा है। पहली बार 2007  में सरस्वती शिशु मंदिर में हुआ था। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts